संजीवनी टुडे

राज्यभर के स्कूलों में अल्पसंख्यक छात्रों के लिए डाइनिंग हॉल बनाएगी ... सरकार

संजीवनी टुडे 27-06-2019 22:43:27

पश्चिम बंगाल सरकार ने अब राज्यभर के विभिन्न सरकारी स्कूलों और सभी मदरसों में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक छात्रों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए डाइनिंग हॉल बनाने का निर्णय किया है।


कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने अब राज्यभर के विभिन्न सरकारी स्कूलों और सभी मदरसों में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक छात्रों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए डाइनिंग हॉल बनाने का निर्णय किया है। राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से इससे संबंधित निर्देशिका सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों के पास भेजी गई है। 

इसमें कहा गया है कि जिन सरकारी स्कूलों में 70% अल्पसंख्यक छात्र हैं वहां और सभी मदरसों में अल्पसंख्यक छात्रों के भोजन की सुविधा के लिए डाइनिंग हॉल बनाया जाएगा। ऐसे स्कूलों की सूची जून के खत्म होने से पहले ही मांगी गई है। खास बात यह है कि डायनिंग हॉल का निर्माण सर्व शिक्षा मिशन परियोजना के तहत होगा जबकि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने इसकी पहल की है। ऐसे में सवाल खड़ा होना शुरू हो गया है। 

इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर सत्तारूढ़ तृणमूल पर तुष्टीकरण का आरोप लगाना शुरू कर दिया है। पार्टी के प्रदेश महासचिव सायंतन बसु ने गुरुवार को कहा कि अल्पसंख्यक तुष्टीकरण के लिए जितना अधिक नीचे गिर सकती है उससे अधिक ममता बनर्जी की सरकार गिरने लगी है। तुष्टीकरण के मामले में बंगाल सरकार रोज नया उदाहरण गढ़ रही है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद ममता को यह नहीं सूझ रहा कि क्या किया जाए, इसलिए हताशा में कई ऐसे फैसले ले रही हैं जो सवाल खड़े करने वाले हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

बसु ने कहा कि स्कूलों में अल्पसंख्यक बच्चों के लिए अलग से डाइनिंग हॉल बनाने का निर्देश देकर राज्य सरकार ने एक तीर में दो निशान साधा है। राज्य सरकार की पहली कोशिश यह है कि इसके जरिए अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण किया जा सके और दूसरी कोशिश यह है कि स्कूलों और मदरसों में डाइनिंग हॉल बनाने के नाम पर ईंट बालू सीमेंट आदि सिंडिकेट के कारोबार से जुड़े अपने नेताओं को काम दे सकें। जनता सब कुछ देख रही है। इसका जवाब जल्द से जल्द देगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From state

Trending Now
Recommended