संजीवनी टुडे

सरकारी अस्पतालों को रीजऩल ड्रग वेयर हाऊस से सीधे तौर पर मिलेगी दवायें: सिद्धू

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-10-2019 16:30:55

सरकारी अस्पतालों में दवाओं की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए रीजऩल ड्रग वेयर हाऊस से सीधे तौर पर दवाओं की सप्लाई करने का फ़ैसला लिया है।


चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सरकारी अस्पतालों में दवाओं की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए रीजऩल ड्रग वेयर हाऊस से सीधे तौर पर दवाओं की सप्लाई करने का फ़ैसला लिया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहां बताया कि पहले जिला अस्पताल रीजनल ड्रग वेयर हाऊस से सप्लाई लेकर आगे अस्पतालों को बाँटते थे जिस कारण कई अस्पतालों में ज़रूरी दवाओं की सप्लाई नहीं हो पाती थी। उन्होंने कहा कि अब सभी सरकारी अस्पताल दवा रीजऩल ड्रग वेयर हाऊस खरड़ (मोहाली), बठिंडा और वेरका (अमृतसर) से सीधे तौर से प्राप्त करेंगे।

यह खबर भी पढ़े: दिल्लीः नीदरलैंड के किंग और क्वीन ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से की मुलाकात

उन्होंने बताया कि सीनियर मेडीकल अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है कि वे अपने अधीन पड़ते अस्पतालों में मिलने वाली सभी मुफ़्त दवाओं के स्टॉक को बनाए रखें जिसके लिए एस.एम.ओ. दवाओं की ऑनलाइन माँग ई-औषधि के द्वारा एडवांस में सुनिश्चित करें।

सिद्धू ने बताया कि सिविल सर्जनों को भी हिदायतें जारी की गई हैं कि वे निजी तौर पर सरकारी अस्पतालों में जाकर चैक करें कि मरीज़ों को मुफ़्त दवाएँ दी जा रही हैं जिससे जरूरतमंद मरीज़ों को अपनी जेब से पैसा ख़र्च कर दवाएँ न खऱीदनी पड़ें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है जिसके लिए मौजूदा समय में सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त दवाओं के स्टॉक उपलब्ध करवाए गए हैं। यदि किसी मरीज़ को सरकारी अस्पताल में मिलने वाली मुफ़्त दवा नहीं मिल रही हैं तो वह इस संबंधी शिकायत 104 हेल्पलाइन नंबर पर कर सकता है।

यह खबर भी पढ़े: तुर्की का आक्रमण ‘युद्ध अपराध’, अंतरराष्ट्रीय समुदाय हस्तक्षेप करे : सीरिया

सिद्धू ने तीनों रीजऩल ड्रग वेयर हाऊस को भी कहा है कि तीन महीनों की दवाओं का स्टॉक को यकीनी तौर पर बना कर रखें और यदि किसी कंपनी के साथ रेट कांट्रेक्ट ख़त्म होता है तो कंपनियों का ऑर्डर स्तर लाजि़मी तौर पर फिक्स करें जिससे ज़रूरी दवाओं का स्टॉक वेयर हाऊस में उपलब्ध रहे।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended