संजीवनी टुडे

राजस्थान में सरकारी होम्योपैथी कॉलेज खोला जायेगा: शर्मा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 04-12-2019 16:38:46

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अगले बजट में राज्य में एक सरकारी होम्योपैथी कॉलेज खोलने की घोषणा की हैं।


जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अगले बजट में राज्य में एक सरकारी होम्योपैथी कॉलेज खोलने की घोषणा की हैं। डॉ. शर्मा आज यहां सुबोध कॉलेज में ‘होम्योपैथी के सार्वजनिकरण‘ कार्यक्रम में बोलते हुए आज यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का सपना ‘निरोगी राजस्थान‘ बनाने का है और विभाग इसमें कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें: नारायणपुर में ITBP के जवानों के बीच आपस में फायरिंग, 6 की मौत

उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 में प्रदेश में ‘निशुल्क दवा योजना‘ की शुरुआत की गई थी। आज देश के 16 राज्यों में प्रदेश सर्वोच्च पायदान पर काबिज है। उन्होंने कहा कि सरकार नि:शुल्क जांच योजना को भी और मजबूत बनाने के प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को स्वस्थ रखने के हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार आमजन को चिकित्सा अधिकार दिलाने के लिए भी प्रतिबद्ध है और अगले बजट में ‘राइट टू हैल्थ‘ बिल भी विधानसभा में लाएगी।

उन्होंने कहा कि विभाग होम्योपैथी सहित सभी पैथियों में नवाचार कर रहा है। सरकार ने प्रदेश में हुक्का बार, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाकर युवाओं को बुरी लत में पड़ने से बचाया। इतना ही नहीं प्रदेश के एक करोड़ 14 लाख युवा नशा नहीं करने की शपथ ले चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि रक्तदान को भी सरकार ने एक मुहीम की तरह ही लिया। गत दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों ने करीब 18 हजार यूनिट रक्तदान दिया। इस अवसर पर एक लाख 75 हजार युवाओं ने रक्तदान का संकल्प भी लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended