संजीवनी टुडे

गहलोत सरकार ने प्रदेशवासियों को दी बाइक एंबूलेंस की सौगात, अब तंग-छोटी गलियों और छोटे रास्तों से भी अस्पताल पहुँच सकेंगे गंभीर मरीज

संजीवनी टुडे 17-09-2020 15:02:00

ये बाइक एंबूलेंस शहर की तंग-छोटी गलियों और संकरे रास्तों में जहां 108 या बेस एंबूलेंस नहीं पहुंच पाती वहां से मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में मददगार साबित होंगी।


जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को निजी आवास से हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड द्वारा सीएसआर के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई 5 बाइक एंबूलेंस (फस्र्ट रेस्पॉन्डर व्हीकल) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Bike Ambulance

डॉ. शर्मा ने बताया कि शीघ्र ही जयपुर, जोधपुर और अजमेर शहर में इन बाइक एंबुलेंस को चलाने की योजना है। उन्होंने कहा कि ये बाइक एंबूलेंस शहर की तंग-छोटी गलियों और संकरे रास्तों में जहां 108 या बेस एंबूलेंस नहीं पहुंच पाती वहां से मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में मददगार साबित होंगी। इन एंबुलेंस बाइकों को प्रशिक्षित नसिर्ंग स्टाफ द्वारा संचालित किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नरेश ठकराल ने बताया कि हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने इन बाइक एंबूलेंस को सीएसआर के तहत विभाग को दी हैं। उन्होंने बताया कि ये बाइक एंबूलेंस सभी अत्याधुनिक सुविधाओं मसलन फस्र्ट एड बॉक्स, फ्लोमीटर युक्त ऑक्सीजन सिलेंडर, हयूमीडिफायर मास्क, अग्निरोधी उपकरण, फोल्डेबल हुड और थ्री टोन सायरन से युक्त है। उन्होंने बताया कि करीब 1.70 लाख रुपए कीमत की ये बाइक एंबूलेंस सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगी।

Bike Ambulance

इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक डॉ. अनिल पालीवाल, संयुक्त निदेशक (पीआर) गोविंद पारीक, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के रतन अग्रवाल, जीपी राजू, वीरेंद्र सिंह शेखावत, लक्ष्मीशा नलूर्या, अभीजित गट्टानी, मनीष कुमार करवा और मनोज कुमार टाक सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

यह खबर भी पढ़े: कांग्रेस के युवा नेताओं ने 'बेरोजगार दिवस' के रूप में मनाया PM मोदी का जन्मदिन, जलाया प्रधानमंत्री का पुतला

यह खबर भी पढ़े: संविदा के मुद्दे पर युवाओं की राय लेती नजर आई प्रियंका गांधी, सरकार में आने पर उचित नीति लाने का दिया आश्वासन

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended