संजीवनी टुडे

लॉकडाउन में गोरखनाथ और मां पाटेश्वरी मंदिर जरूरतमंदों की मदद के लिए आया आगे

संजीवनी टुडे 28-03-2020 13:23:54

लॉकडाउन के कारण देश के बड़े संत समाज में से एक नाथ संप्रदाय से सम्बन्धित श्री गोरखनाथ मंदिर, गोरखपुर एवं मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ मंदिर, बलरामपुर, आम श्रद्धालुओं के लिये पूरी तरह बंद किये गये हैं।


लखनऊ। लॉकडाउन के कारण देश के बड़े संत समाज में से एक नाथ संप्रदाय से सम्बन्धित श्री गोरखनाथ मंदिर, गोरखपुर एवं मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ मंदिर, बलरामपुर, आम श्रद्धालुओं के लिये पूरी तरह बंद किये गये हैं। इन दोनों प्रमुख मंदिरों में सामान्य पूजा, आरती के अलावा अन्य सभी प्रकार के श्रद्धालुओं के प्रवेश को रोका गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन का यहां पूरा पालन हो रहा है। इसके अलावा दोनों न्यास ने गरीबों, जरूरतमंदों के लिए भोजन और अस्पताल की जरूरत होने पर अपनी सेवाएं मुहैया कराने के लिए तैयार होने की बात कही है।

श्री गोरखनाथ मंदिर न्यास, मां पाटेश्वरी मंदिर न्यास ने यह फैसला किया है कि जब तक लॉकडाउन रहेगा मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बन्द रहेंगे। दोनों मंदिर न्यास ने वैश्विक महामारी कोरोनो के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के रोजगार छिनने के कारण उनके भोजन प्रबन्धन के लिए तैयार होने की बात कही है। दोनों नयास की ओर से शनिवार को कहा गया कि हालांकि शासन-प्रशासन मजदूरों एवं अन्य नागरिकों के लिए भोजन, दवा आदि की उचित व्यवस्था कर रहा है। बावजूद  इसके यदि कहीं भी भोजन पैकेट की आवश्यकता हो, उसको उपलब्ध कराने के लिए दोनों न्यास तैयार हैं।

इसके साथ ही श्री गोरखनाथ मंदिर न्यास की ओर से संचालित गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय जनसेवा में उपस्थित है। यहां 300 बेड के साथ 10 बेड का आईसीयू वेंटिलेटर उपलब्ध है। इसी तरह देवीपाटन मंदिर न्यास के पास 50 बेड का हास्पिटल तैयार है। दोनों न्यास ने कहा है कि प्रशासन कोरोना वायरस के की दृष्टि से इन चिकित्सालयों का भी उपयोग कर सकता है। 

गोरखनाथ मंदिर और इससे संबंधित शक्ति पीठ देवीपाटन बलरामपुर जनकल्याण को लेकर हमेशा से आगे रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर भी हैं।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस: लॉकडाउन का चौथा दिन, प्रवासियों का रैला रोकने की बड़ी चुनौती

यह खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी को इन समस्याओं का करना पड़ता हैं सामना

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended