संजीवनी टुडे

उप्र के आलू किसानों के लिए अच्छी खबर, शासन ने शुरु की अन्य राज्यों में विपणन की तैयारी

संजीवनी टुडे 26-06-2019 21:57:13

उत्तर प्रदेश के आलू किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। सूबे की योगी सरकार ने किसानोंउत्तर प्रदेश के आलू किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। सूबे की योगी सरकार ने किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए अन्य राज्यों में आलू के बिक्री की तैयारी शुरु कर दी है। को फायदा पहुंचाने के लिए अन्य राज्यों में आलू के बिक्री की तैयारी शुरु कर दी है।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आलू किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। सूबे की योगी सरकार ने किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए अन्य राज्यों में आलू के बिक्री की तैयारी शुरु कर दी है। प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने इस संबंध में बुधवार को एक निर्देश भी जारी किया।मुख्य सचिव डाॅ. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के आलू उत्पादक किसानों को लाभान्वित कराने हेतु प्रदेश के साथ-साथ देश के अन्य उपभोग वाले राज्यों में भी ‘बायर सेलर मीट’ के माध्यम से विपणन की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा है कि इससे आलू का विक्रय अन्य प्रदेशों में होगा और इस सुविधा से यहां के किसानों को अधिक से अधिक आय प्राप्त होगी।

डाॅ. पाण्डेय ने यह भी निर्देश दिये हैं कि आलू उत्पादक किसानों को 150 किमी से अधिक दूरी पर 50 रुपये प्रति कुन्तल तथा व्यापारियों को 300 किमी की अधिक दूरी पर 50 रुपये प्रति कुन्तल की दर से परिवहन भाड़ा अनुदान आगामी 30 सितम्बर तक उपलब्ध कराने के आवश्यक आदेश यथाशीघ्र निर्गत करा दिये जायें। मुख्य सचिव ने लोक भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में उत्तर प्रदेश में आलू उत्पादक किसानों को अधिक से अधिक लाभान्वित कराने हेतु विभागीय अधिकारियों के साथ एक बैठक भी किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के आलू उत्पादक किसानों को अधिकाधिक लाभान्वित कराने के लिए लांग टर्म योजना बनाये जाने का प्रस्ताव भी यथाशीघ्र प्रेषित किया जाये। 

डाॅ. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि बायर सेलर मीट का कार्यक्रम मुम्बई, पुणे, हैदराबाद सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर कराये जाने हेतु तिथियां यथाशीघ्र घोषित कराकर किसानों को लाभान्वित कराने हेतु कारगर उपाय सुनिश्चित कराये जायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न योजनाओं में आलू की खपत कराने हेतु व्यापक कार्य योजना बनाई जाये, ताकि आलू उत्पादक किसानों का आलू अधिक से अधिक विक्रय हो सके। बैठक में प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended