संजीवनी टुडे

मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सोने का मुकुट हनुमान को समर्पित

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-09-2019 21:48:35

मोदी के 69वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सोमवार को करीब डेढ़ किलो सोने का मुकुट यहां के प्राचीन श्री संकट मोचन मंदिर में समर्पित किया गया।


वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सोमवार को करीब डेढ़ किलो सोने का मुकुट यहां के प्राचीन श्री संकट मोचन मंदिर में समर्पित किया गया। मोदी द्वारा वाराणसी संसदीय क्षेत्र से दोबारा चुनाव जीतकर केंद्र में फिर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का अपना संकल्प पूरा होने की खुशी में यहां के वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी डॉ अरविंद सिंह ने विविधान के साथ समर्पित किया। 

यह खबर भी पढ़ें: ​धवन ने की भ्रम फैलाने की शिकायत, सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी तवज्जो

करीब साठ लाख रुपये मूल्य का स्वर्ण मुकुट पूजन एवं भव्य शोभा यात्रा के बाद हनुमान जी को सर्पित किया गया। गाजे-बाजे और ‘जय-जय श्रीराम के जयकारे’ साथ स्थानीय धर्म संघ से संकट मोचन मंदिर तक निकाली गई इस खास शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में धर्म गुरु, साधु-संत, शिक्षाविद्, बटुक समेत बड़ी संख्या में स्थानीय एवं आसपास के क्षेत्रों के निवासी शामिल हुए। शोभा यात्रा मार्ग पर पुष्प वर्षा की गई।

इससे पहले श्री धर्म संघ सभागार में विविधान के साथ वैदिक मत्रोच्चार एवं गगन भेदी शंख ध्वनि के बीच स्वर्ण मुकुट का पूजन किया गया।

डॉ सिंह ने मोदी के दुबारा पूर्ण बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बनने की मन्नत और हमनुमान जी को मुकुट समर्पित करने का संकल्प पूरा होने पर खुशी जाहिर करते हुए संवाददाताओं को बताया कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान सात मई को अक्षय तृतीया के दिन संकल्प लिया था। उस दिन उन्होंने घोषणा की थी कि वह सवा किलो का स्वर्ण मुकुट हनुमान जी समर्पित करेंगे लेकिन निर्माण के दौरान मुकुट का वजन करीब डेढ़ किलो तक पहुंच गया।

उन्होंने मुकुट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसे कोलकता एवं वाराणसी के कारीगरों ने 40 दिनों की अथक मेहनत के बाद तैयार किया है। गत 29 जुलाई को उनकी अगुवायी में मुकुट को नई दिल्ली में मोदी के पास ले जाया गया था, जहां प्रधानमंत्री ने अवलोकन एवं स्पर्श किया था।

डॉ0 सिंह ने मोदी के बारे में कहा, “मेरा सांसद ही मेरा स्वाभिमान है।’ उन्होंने का कि प्रधानमंत्री की दीर्धायु के लिए 24 घंटे का हुमान पाठ चल रहा और मंगलवार को भंडारे का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार से मुकुट का दर्शन मंदिर में किया जा सकता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended