संजीवनी टुडे

बुधवार को देव उठनी ग्यारस : कोरोना के साए में बजेगी शहनाइयां

संजीवनी टुडे 25-11-2020 10:02:53

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी या देव उठनी ग्यारस बुधवार को है। ऐसे में अब सावों की धूम शुरू हो जाएगी।


जोधपुर। कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी या देव उठनी ग्यारस बुधवार को है। ऐसे में अब सावों की धूम शुरू हो जाएगी। मगर कोरोना संक्रमण के कारण शादियों का रंग फीका नजर ही आएगा। सरकारी गाइड लाइन की पालना में शहनाइयां जरूरी गूंजेगी मगर वो भी सीमित दायरे में। 

बारात निकाले जाने की मनाई तो है ही साथ बारातियों और घरातियों की सीमित संख्या भी शादियों की चमक को फीका बनाकर रखेगी। देवप्रबोधनी एकादशी या देवउठनी च्यारस से शादियों की धूम फिर से शुरू हो जाएगी। इस बार दिसंबर तक कुछेक ही सावें है। मगर जो है वो लोग इस बार चूकना नहीं चाहते है। फिर आगे मळमास का असर भी हो जाएगा। 

कार्तिक शुक्ल एकादशी यानि बुधवार से बैंड-बाजे और शहनाई गूंजेगी। शहर और जिले में कई युवक-युवतियां फेरे लेकर गृहस्थ जीवन में प्रवेश करेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते लोगों को शादियों में कई सावधानियां बरतनी होंगी। उधर प्रशासन भी आयोजन स्थल का दौरा, वीडियोग्राफी और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराने को लेकर निगरानी रखेगा।

शुभ मुर्हूत में वैवाहिक कार्यक्रम, नए भवनों-प्रतिष्ठानों में प्रवेश और अन्य समारोह होंगे। कोरोना संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने कई एडवाइजरी जारी की है। विशेषतौर पर शादी-समारोह में मात्र 50 मेहमान बुलाए जा सकते हैं। इसमें सोशल डिस्टेसिंग और मास्क पहनने की अनिवार्यता शामिल है। 

जिला प्रशासन और पुलिस शादी-समारोह पर निगरानी रखेगी। तय सीमा से अधिक मेहमान दिखने पर वीडियोग्राफी होगी। आयोजक और आयोजन स्थल संचालक के खिलाफ नियमानसार कार्रवाई की जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: Ahmed Patel passed away/ सोनिया के सबसे करीबी सलाहकार थे अहमद पटेल, इंदिरा गांधी ने देखा था उनमें भविष्य

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended