संजीवनी टुडे

पुलिस की घोर लापरवाही से जाम में फंसे गंगा भक्त

संजीवनी टुडे 12-06-2019 12:10:14

हाईवे पर कई किलोमीटर लम्बा जाम लगने की वजह पुलिस व प्रशासन की घोर लापरवाही सामने आई है।


फर्रुखाबाद। गंगा दशहरा पर बुधवार को उमड़ी भक्तों की भीड़ की वजह इटावा बरेली हाइवे पर भारी जाम लग गया। जाम की झाम में भारी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं। हाईवे पर कई किलोमीटर लम्बा जाम लगने की वजह पुलिस व प्रशासन की घोर लापरवाही सामने आई है। इससे बुरा हाल रेलवे स्टेशन पर है।

उल्लेखनीय है कि पांचाल घाट का महत्व महाभारत काल से जुड़े होने की वजह से यहां आस पास के गंगा भक्तों के अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान से भी भारी संख्या में भक्त गंगा में डुबकी लगाने आते हैं। गंगा भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यातायात पुलिस ने कोई व्यवस्था नहीं की। गंगा दशहरा पर उमड़ने वाली भीड़ की जानकारी होने के बाद घाटों पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गई। जिससे शोहदे और उठाई गीर गंगा घाटों पर हावी रहे। यातायात व्यवस्था चौपट होने से इटावा बरेली हाइवे पर नाला बघार से लेकर चाचूपुर तक भारी जाम लगा हुआ है। 

जिसकी वजह से इटावा मैनपुरी तथा अन्य जिलों के गंगा भक्त अभी तक गंगा घाट पर नहीं पहुंच सके हैं। महिला पुरुष तथा बच्चे गर्मी में पसीना पसीना हो रहे हैं। ट्रेन से यात्रा कर गंगा स्नान करने आये गंगा भक्तों का इससे बुरा हाल है। लोग अपनी जान जोखिम में डाल कर छत पर बैठ कर यात्रा कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन पर भीड़ की वजह से अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र से गंगा स्नान के लिए ट्रैक्टरों से आये श्रद्धालुओं को अपने ट्रैक्टर खड़े करने की जगह नहीं मिल सकी।

ट्रैक्टरों की वजह से जाम की स्थिति और भयावह हो गई। पुलिस की लापरवाही का आलम यह रहा कि डग्गामार वाहन सवारियां बैठाने को अफरातफरी बनाए रहे। गंगा दशहरा पर लाखों श्रद्धालुओं के आने की पूर्व में ही खुफिया विभाग पुलिस के आलाधिकारियों को सूचना दे चुका था। इसके बावजुद अधिकारियों ने उसकी अनदेखी कर दी। जिसका खामियाजा यहां आए गंगा भक्तों को उठाना पड़ा। 

इस सम्बंध में जब क्षेत्राधिकारी नगर रामलखन सरोज से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि एकाएक भीड़ जुट जाने की वजह से जाम की स्थिति उतपन्न हो गई। फ़िलहाल वह जाम खुलवाने का प्रयास कर रहे हैं। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From state

Trending Now
Recommended