संजीवनी टुडे

गहलोत सरकार ने आपकी बेटी योजना में बढ़ाई आर्थिक राशि

संजीवनी टुडे 08-06-2019 20:06:18

राजस्थान की बेटियों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश की गहलोत सरकार ने बेटियों के लिए एक अच्छा कदम उठाया है। राजस्थान सरकार की आपकी बेटी योजना में आर्थिक सहायता राशि बढ़ा दी गई है


जोधपुर। राजस्थान की बेटियों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश की गहलोत सरकार ने बेटियों के लिए एक अच्छा कदम उठाया है। राजस्थान सरकार की आपकी बेटी योजना में आर्थिक सहायता राशि बढ़ा दी गई है। बेटियों को हर साल मिलने वाली इस राशि में कुल एक हजार रुपए बढ़ाए गए हैं। एक बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत ने बेटियों के लिए इस योजना को बढ़ावा देते हुए ये कदम उठाया है। अभी तक योजना में बालिकाओं को कक्षा के अनुसार राशि दी जाती है। ये राशि अब तक 1100 व 1500 रुपये दी जाती रही है।

 राज्य सरकार ने आपकी बेटी योजना के तहत कक्षा 1 से 8 में अध्ययनरत बालिकाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 2100 रुपये तथा कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत बालिकाओं के लिए आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 2500 रुपए कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

सत्र 2019-20 से मिलेगी 

योजना के तहत अब तक राजकीय विद्यालय में कक्षा 1 से 8 में अध्ययनरत बालिकाओं में को 1100 रुपये तथा कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत बालिकाओं को 1500 रुपए की आर्थिक सहायता मिल रही थी। 

योजना के प्रारंभ से सत्र 2018-19 तक सहायता राशि में कोई वृद्धि नहीं की गई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर योजना में आर्थिक सहायता राशि बढ़ाई गई है। अब इन बालिकाओं को सत्र 2019-20 से बढ़ी हुई आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होगी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

गौरतलब है कि आपकी बेटी योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत ऐसी बालिकाओं को हर साल आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिनके माता-पिता दोनों अथवा किसी एक का निधन हो गया हो।

More From state

Trending Now