संजीवनी टुडे

गांधीजी के विचार आज भी प्रासंगिक: राज्यपाल

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 15-10-2019 17:36:38

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि गांधीजी संपूर्ण विश्व के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं, उनके विचार आज भी प्रासंगिक है।


उदयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि गांधीजी संपूर्ण विश्व के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं, उनके विचार आज भी प्रासंगिक है। यदि हम गांधी जी के आदर्शो को आत्मसात करें तो देश आगे बढ़ेगा और विश्वगुरु के रूप में प्रतिष्ठित हो सकेगा।

मिश्र मंगलवार को यहां सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय पीजी कॉलेज परिसर में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की मल्टीमीडिया डिजिटल प्रदर्शनी के शुभारंभ के बाद कहा कि गांधीजी ऐसे व्यक्ति थे जिनके रोम-रोम में भारतीयता और देशभक्ति थी। सत्य, अहिंसा जैसे नैतिक मूल्यों और सत्याग्रह के सहारे बिना किसी उपद्रव के अनशन से ऐसा माहौल पैदा किया कि अंग्रेज भी किंकर्तव्यविमूढ़ हो गए। उन्होंने स्वदेशी को अपनाया और कुटीर उद्योग के प्रतीक चरखा के सहारे जनमानस को तैयार किया।

यह खबर भी पढ़े: अब पाकिस्तान जा रहा अपने हक का पानी रोक कर किसानों को देंगे: मोदी

उन्होंने कहा कि गांधीजी ने कहा था स्वावलंबी बनो। खुद का काम खुद करो। गांवों में कच्चे माल से आम जरूरत की छोटी-छोटी चीजों का निर्माण कर सकते हैं तो बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। खादी ग्रामोद्योग उसी का जीवंत प्रतीक है। कुटीर उद्योगों के सहारे हम रोजगार देने वाले बने, हाथ फैलाने वाले नहीं। उन्होंने कहा कि आज सरकार स्टार्टअप के सहारे नौजवानों के लिए रोजगार की राह दिखा रही हैै। छोटे-छोटे नवाचारों को बल दिया जा रहा है। यह आज की आवश्यकता है और यहीं गांधीजी की भी कल्पना है।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended