संजीवनी टुडे

प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में चलेगा जल जागरूकता कार्यक्रम, जलदाय मंत्री के निर्देश पर तैयार हुई रूपरेखा

संजीवनी टुडे 02-08-2019 21:05:50

आगामी दिनों में होगी राज्य स्तरीय समारोह में शुरुआत


जयपुर। प्रदेश के जन-जन में जल के सदुपयोग एवं जल संरक्षण के प्रति जिम्मेदारी का भाव जगाने के लिए राज्य की सभी 9 हजार 894 ग्राम पंचायतों में आधार भूत स्तर जल जागरूकता कार्यक्रम का संचालन होगा। जलदाय मंत्री डा. बी. डी. कल्ला के निर्देश पर इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई हैं। इस कार्यक्रम के तहत जल संरक्षण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण जल मेला, ग्रामीण सहभागिता आंकलन जैसी गतिविधियों के साथ जल चेतना रथों का संचालन डब्ल्यूएसएसओ के तत्वावधान में होगा। इस अभियान का शुभारंभ आगामी दिनों में राज्य स्तरीय समारोह में किया जाएगा। 

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू-जल विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने शुक्रवार को जयपुर में झालाना स्थित जल एवं स्वच्छता सहारा संगठन (डब्ल्यूएसएसओ) के कार्यालय परिसर में इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत संचालित होने वाली प्रचार-प्रसार गतिविधियों से सम्बंधित एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। वर्मा ने इस दौरान ग्राम पंचायतों में जाने वाले जल चेतना रथ एवं ग्रामीण जल मेलों के जरिए होने वाली जागरूकता गतिविधियों के बारे में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी प्रदान किए।

प्रमुख शासन सचिव ने प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद बताया कि सभी जिला कलक्टरों को इस कार्यक्रम में जल एवं जल संरक्षण से संबंधित सभी विभागों के साथ ही ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की भागीदारी सुनिष्चित करने के निर्देश जारी किए गये हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान में जल के महत्व पर बल देते हुये आमजन को अपने दैनिक जीवन में जल की बचत के लिए संकल्प दिलाया जाएगा तथा वर्षा जल का संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। श्री वर्मा को डब्ल्यूएसएसओ के निदेशक अरूण वास्तव ने इस कार्यक्रम की रूपरेखा एवं गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर सीएम चौहान मुख्य अभियंता (ग्रामीण), श्री आई. डी. खान मुख्य अभियंता (शहरी एवं एनआरडब्ल्यू) तथा मुख्य अभियंता (प्रशासन) महेश चंद राठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended