संजीवनी टुडे

नवीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ़ डायबिटीज का चार दिवसीय महाकुंभ 28 से

संजीवनी टुडे 26-02-2019 03:30:00


जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में आयोजित होने वाले नवीं वल्र्ड कांग्रेस ऑफ डायबिटीज इंडिया-2019 के चार दिवसीय सम्मेलन के अवसर पर सोमवार को डायबिटीज (मधुमेह) के बारे में सभी जानकारी देने वाले ‘डिजिटल एप’ की लॉचिंग की। मुख्यमंत्री गहलोत ने एप के पोस्टर का लोकार्पण करते हुए इस आयोजन को आमजन के लिए उपयोगी बताया। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

डाइबिटिज इण्डिया के अध्यक्ष डॉ. एसएम सादिकोट एवं कार्यकारी सचिव डॉ. बंशी साबू ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों से 2500 से अधिक स्वास्थ्य क्षेत्र के मधुमेह विशेषज्ञों का राष्ट्रीय स्तर का चार-दिवसीय सम्मेलन 28 फरवरी से 3 मार्च तक सीतापुरा स्थित जयपुर प्रदर्शनी व कन्वेशन सेन्टर में आयोजित होगा। 

कांफ्रें स के आयोजन अध्यक्ष डॉ. सुधीर भण्डारी एवं वैज्ञानिक कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ. अरविन्द गुप्ता ने बताया कि इस सम्मेलन में 160 से अधिक राष्ट्रीय स्तर की फेकल्टीज, 40 से अधिक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ एवं 2500 से अधिक डायबिटिज के क्षेत्र में कार्यरत डॉक्टर डायबिटिज एवं उससे जुड़ी बीमारियों पर चर्चा करेंगे। 

सम्मेलन में अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रिया, जापान, जर्मनी, बेल्जियम, इटली, नार्वे, मालदीव आदि सहित 40 देशों के अन्तर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ शामिल होंगे। इस सम्मेलन में विभिन्न वैज्ञानिक सत्रों में डायबिटिज के क्षेत्र में नए शोध, अनुसन्धान, प्रयोगों व डायबिटिज को रोकने व प्रभावी ढंग से इलाज पर विस्तार से चर्चा होगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

सम्मेलन में मुख्य रूप से इंसुलिन की मात्रा की आवश्यकता और उपचार व मधुमेह की जटिलताओं, टाइप-1, टाइप-2, डायबिटीज, शहरीकरण और आहार से जुड़े परिवर्तनों, प्रेगनेंसी के समय में महिलाओं में होने वाले मधुमेह व आमजन जागरूकता पर विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे। साथ ही डायबिटीज में आधुनिक डिजिटल तकनीक के उपयोग के बारे में भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

More From state

Trending Now
Recommended