संजीवनी टुडे

जंगलों में भीषण आग से करोड़ों की वन संपदा राख

संजीवनी टुडे 02-06-2019 12:20:14


शिमला। प्रचण्ड धूप के कारण हिमाचल प्रदेश के विभिन्न भागों में जंगल धधक रहे हैं।  शनिवार देर रात जिला शिमला के चौपाल उपमंडल के वन क्षेत्र गियाऊ के गुंसा जंगल में भीषण आग लग गई। आग से निकटवर्ती गांवों के लोग सहमे हुए हैं। स्थानीय प्रशासन द्वारा आग पर काबू पाने के प्रयास किये जा रहे हैं।  

अभी तक आगजनी की इस घटना से  करोड़ों रुपये की वन संपदा को नुकसान हो चुका है। कई जीव-जंतु भी आग की भेंट चढ़ चुके हैं। इलाके में आग लगने का क्रम लगातार जारी है स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले 2 दिनों से उपमंडल के तीन-चार जंगलों में आग लगी हुई है। जिससे कई छोटे-बड़े पौधे आग की भेंट चढ़ चुके हैं। 

उधर, शिमला शहर से सटे बनुटी के जंगल में विगत दो दिनों से लगी आग शनिवार शाम को हुई बारिश से बुझ गई। राज्य के मैदानी इलाकों हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, सिरमौर और मंडी में भी जंगल आग से सुलग रहे हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

वन महकमे द्वारा गर्मियों के मौसम में जंगलों में फायर वाचर भी तैनात किए गए हैं। लेकिन इससे वनों में आग की घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है। वन विभाग के अधिकारी कहते हैं कि ज्यादातर मामलों में आगजनी की घटना को शरारती तत्व अंजाम दे रहे हैं।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended