संजीवनी टुडे

राज्य में पहली बार वनरक्षियों के एक तिहाई पद पर हुई महिलाओं की नियुक्ति- मोदी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-01-2020 19:06:00

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि राज्य में पहली बार वनरक्षियों के एक तिहाई पद पर महिलाओं की नियुक्ति की गई है।


पटना। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि राज्य में पहली बार वनरक्षियों के एक तिहाई पद पर महिलाओं की नियुक्ति की गई है। मोदी ने यहां ज्ञानभवन में आयोजित नवनियुक्त वनरक्षियों के उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद कहा कि वर्ष 2019-2020 में वन विभाग का बजट 501 करोड़ रुपये है। इसके अतिरिक्त कैंपा फंड का 140 करोड़ रुपये भी इस वर्ष खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बिहार में पहली बार वनरक्षियों के एक तिहाई पद पर महिलाएं नियुक्त की गई हैं। साथ ही 40 दिव्यांगजनों का भी चयन हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें:​ दिल्ली में सबसे अमीर प्रत्याशी आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार, ...करोड़ की संपत्ति का मालिक

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वनरक्षियों की परीक्षा, परिणाम और चयन रिकॉर्ड समय में हुआ है। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा कदाचार, आरोप एवं कोर्ट के चक्कर से भी मुक्त रहा है जबकि बिहार में एक दौर वह भी था जब नियुक्तियों के गड़बड़ी के आरोप में बिहार लोकसेवा आयोग (बीपीएससी) के तीन-तीन अध्यक्षों को जेल जाना पड़ा था।

मोदी ने बताया कि 902 वनरक्षियों की रिक्तियों के विरुद्ध 879 का चयन हुआ, जिनमें 848 वनरक्षियों ने योगदान किया है। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त वनरक्षी जंगल, जीव-जंतु एवं वन्य क्षेत्र की जनजातियों के प्रति ममत्व का भाव रखें, तभी निष्ठापूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सकेंगे।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended