संजीवनी टुडे

प्रदेश में पहली बार प्रदेशभर में मुख्यमंत्री ने किया 211 परियोजनाओं का उद्घाटन

संजीवनी टुडे 03-03-2019 16:20:43


जींद। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश में बिना कि सी भेदभाव के अभूतपूर्व विकास कार्य करवाए हैं। जिसकी बदौलत सरकार ने प्रदेश की जनता का दिल जीत लिया है। इसका प्रमाण आगामी लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में जनता भाजपा के पक्ष में मतदान कर प्रस्तुत करेगी। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

सीएम मनोहरलाल ने यह बात रविवार को वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिये प्रदेश की 211 विकास परियोजनाओं का एक साथ उद्घाटन एवं शिल्यान्यास क रने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इन विकास परियोजनाओं पर 41०6 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनाव को लेकर कभी भी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है। इसलिए आज ही इन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिल्यान्यास कर दिया गया है। 

इसका फायदा यह होगा कि जिन विकास परियोजनाओं का शिल्यान्यास हुआ है, उन पर जल्द काम शुरू हो जाएगा और आचार संहिता क दरम्यान ही कई विकास परियोजनाओं का काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा सभी वर्गो के कल्याण के लिए अनेक कल्याण कारी योजनाएं लागू की गई हैं। इन योजनाओं का लाभ लोग सहजता से प्राप्त कर सकें, इसके लिए सभी योजनाओं का लाभ एक ही छत के नीचे अन्त्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध करवाया जा रहा है। 

श्रमयोगी मानधन योजना के तहत एक लाख व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस योजना के तहत मासिक 15 हजार रुपये से कम आय वाले लोगों को 6० वर्ष आयु करने के बाद तीन हजार रुपये मासिक पैंशन प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश के विक ास को लेकर 7916 घोषणाएं की गई हैं। जिनमें से अधिकतर को पूरा करवा लिया गया है। जिन विकास परियोजनाओं पर फिलहाल काम चल रहा है, उन्हें भी जल्द पूरा करवा लिया जाएगा। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास परियोजनाओं से संबंधित जो कार्य लंबित हैं, उन्हें भी जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करें। विकास परियोजनाओं के लिए धन की कोई कमी नही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली चार सालों में हरियाणा प्रदेश में अनेक विकास कार्य हुए हैं। युवाओं ेको योग्यता एवं पारदर्शी तरीके से नौकरियां दी गई हैं। जिसकी सराहना प्रदेश ही नहीं बल्कि अन्य प्रदेशों के लोग भी कर रहे हंै। इन चार सालों में लोगों के कल्यााण के लिए जो योजनाएं लागू की गई, उनका अनुसरण कई अन्य राज्यों की सरकारें भी कर रही हैं। आज हरियााणा प्रदेश विकास के मामलें में तेजी से आगे बढ रहा है। 

जींद जिला की 15 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास 
मुख्यमंत्री ने जींद जिला के लिए 15 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इनमें ललितखेड़ा से निडाना तक बनने वाली सड़क जिस पर 85 लाख की राशि खर्च होगी। एक करोड़ 15 लाख की लागत से बनने वाली शामलो खुर्द से निडानी सड़क, एक करोड़ 9० लाख की लागत से बनने वाली रधाना से निडानी सड़क, एक करोड़ 41 लाख से बनने वाली बुराडहर से गढ़वाली सड़क, एक करोड़ 54 लाख रुपये से बनने वाली भिड़ताना से मोरखी सड़क, एक करोड़ 92 लाख की लागत से बनने वाली आसन से भिड़ताना सड़क, एक करोड़ 8० लाख से बनने वाली खरकरामजी से भिडताना सड़क, दो करोड़ 81 लाख रुपये की लागत से बनने वाली छात्तर से बधाना वाया गऊशाला सड़क, 

तीन करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से बनने वाली बधाना से थुआ वाया डाहौला सड़क, दो करोड़ 76 लाख रुपये की लागत से बनने वाली थुआ से मांडी कलां सड़क, दो करोड़ 17 लाख रुपये से बनने वाली बहबलपुर से बुराडैहर वाया बराडख़ेड़ा सड़क, दो करोड 52 लाख से बनने वाली करसिंधु से कुचराना खुर्द सड़क, दो करोड़ 49 लाख रुपये की लागत से बनने वाली थुआ से जीतगढ़ सड़क तथा दो करोड़ 8० लाख रुपये की लागत से बनने वाली कन्या गुरुकुल से छात्तर रोड सड़क, भौंगरा गांव में दो करोड़ 17 लाख से बनने वाले नहरी पानी आधारित स्वतंत्र जलघर शामिल है। इन सभी सड़कों के निर्माण कार्य पर कुल 31 करोड़ 82 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। 

शिलापट्टों को तुरंत परियोजना स्थलों पर किया जाएगा स्थापित : डीसी
डीसी डा. आदित्य दहिया ने बताया कि जिन विकास परियोजनाओं का मुख्यमंत्री द्वारा शिल्यान्यास किया गया है, उनके शिलापट्टों को तुरंत विकास परियोजनाओं के स्थलों पर स्थापित करवाया जाएगा। इन विकास परियोजनाओं के पूरा होने पर लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। जिला स्तर पर यह कार्यक्रम सरल केंद्र परिसर मेें आयोजित हुआ यहां एक बड़ी एलईडी स्क्र्रीन लगाई गई। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस अवसर पर विधायक प्रेमलता, जींद के विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा, जिलाध्यक्ष अमरपाल राणा, बीजेपी के सचिव जवाहर सैनी, पूर्व मंत्री सुरेंद्र बरवाला, स्वामी राघवानंद, जिला प्रशासन की ओर से डीसी डा. आदित्य दहिया, जींद के एस डीएम सतीश कुमार जैन, नगराधीश सत्यवान सिंह मान समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। 

More From state

Trending Now
Recommended