संजीवनी टुडे

9 वर्षो से पंचायत को सामुदायिक भवन का करना पड़ रहा उपयोग

संजीवनी टुडे 06-07-2019 21:18:10

9 वर्षो से पंचायत को सामुदायिक भवन का करना पड़ रहा उपयोग


अनूपपुर। मप्र.-छत्तीसगढ़ की सीमावर्ती जिले के अंतिम छोर पर बसे ग्राम पंचायत वेंकटनगर की सुरक्षा और संवेदनशीलता को देखते हुए एकीकृत कार्य कार्य योजना मद से वर्ष 2016-17 में वेंकटनगर चौकी भवन के लिए 13 लाख 40 हजार की राशि स्वीकृत की गई थी, जहां चौकी के लिए आवंटित भूमि में अतिक्रमण होने पर  विवाद उलझ गया और पुलिस सहायता केन्द्र पंचायत भवन में संचालित होने लगास अब पंचायत अपना भवन वापस मांगा रहा है। पंचायत ने अपने भवन को पाने के लिए कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत सीईओ से लगातार पत्राचार करते दो वर्ष बीत जाने के बाद पंचायत ने न्यायालय की शरण ली।

जानकारी के अनुसार 9 वर्ष पूर्व ग्राम पंचायत का भवन को पुलिस सहायता केन्द्र खोले जाने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से दिया था, वर्ष 2016-17 में जिला पंचायत से स्वीकृत हुई राशि आवंटित होने के बाद ग्राम पंचायत भवन को खाली कराने के लिए पंचायत द्वारा बीते 2 वर्षो से लगातार पत्राचार किया गया। लेकिन चौकी के लिए आवंटित जमीन में अतिक्रमण होने पर अब जमीन आवंटन के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं।

सामुदायिक भवन में लग रहा पंचायत
वर्ष 1952 में बने पंचायत भवन को 9 वर्ष पूर्व पुलिस सहायता केन्द्र खोले जाने के लिए जहां व्यवस्था के तौर पर दिया गया था, लेकिन अब पंचायत भवन की उपयोगिता एवं वेंकटनगर चौकी के लिए भवन बनाने स्वीकृत राशि आ जाने के बाद जहां लगातार अपना पंचायत भवन वापस लिए जाने के लिए चक्कर काटना पड़ रहा है। न मिलने की स्थिति में पंचायत की बैठके व ग्राम सभा सामुदायिक भवन में हो रही है।

जमीन आवंटन को लेकर बनी उलझन
वेंकटनगर पुलिस सहायता केन्द्र भवन के लिए वेंकटनगर-पेंड्रा मुख्य मार्ग से सटे मप्र राजस्व की शासकीय आराजी खसरा नम्बर 480 रकबा 1.586 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराई गई थी। इसके अलावा आवासीय परिसरों के निर्माण के लिए अनुविभागीय अधिकारी व तहसीलदार जैतहरी द्वारा जांच कर वेंकटनगर शासकीय आराजी खसरा क्र 450 में 40 गुणा 120 वर्ग फीट पुलिस आवास तथा खसरा नम्बर 451 में 152 गुणा 80 वर्ग फीट व खसरा नंबर 454 में 54 गुणा 80 वर्ग फीट में पुलिस चौकी वेंकटनगर भवन के लिए हस्तांतरित करने के प्रस्ताव दिए थे। जिसपर जिला प्रशासन ने जमीन के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी। लेकिन हालात यह है कि अबतक भवन निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किए जाने तथा पुलिस प्रशासन की ओर से बरती जा रही विलम्बता पर अब ग्राम पंचायत ने अपना भवन वापस करने की चेतावनी दी है।

ग्राम पंचायत के अनुसार प्रशासन ने आवंटित कराए गए भूमि के कुछ हिस्सों पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। जिसे हटाने राजस्व विभाग पहल नहीं कर रहा है। जानकारी के अनुसार चौकी के लिए आवंटित भूमि पर तत्कालीन उपसरपंच भगवानदीन त्रिपाठी द्वारा चौकी की स्वीकृत 17 डिसमिल में 6 डिसमिल में कब्जा किए जाने का आरोप है। वहीं भूमि आवंटन की उलझनो में जहां पंचायत भी खसरा नंबर १२७ कन्या हायर सेकेण्ड्री के सामने पटवारी कक्ष के बगल में शासकीय भूमि पर बनाए जाने के लिए प्रस्ताव भेजा है।

इनका कहना है
इस संबंध में कलेक्टर से चर्चा कर जल्द से जल्द वेंकटनगर चौकी भवन का निर्माण कराया जाएगा। किरणलता केरकेट्टा, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From state

Trending Now