संजीवनी टुडे

प्रदेश में लगातार भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-08-2019 11:36:52

मध्यप्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में इन दिनों लगातार बारिश और बाढ़ की स्थिति के बीच सभी प्रमुख नदियों समेत बरसाती नदियां उफान पर हैं।


भोपाल। मध्यप्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में इन दिनों लगातार बारिश और बाढ़ की स्थिति के बीच सभी प्रमुख नदियों समेत बरसाती नदियां उफान पर हैं। लगभग सभी जिलों में बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। लगातार बारिश के कारण नर्मदा, ताप्ती, बेतवा समेत सभी नदियां लबालब हाे चुकी हैं। कई स्थानों पर बांधों के गेट खोले गए हैं।

यह खबर भी पढ़े: रायसेन में मूसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात, भोपाल और सागर से संपर्क टूटा

इसी बीच मौसम विभाग ने आज भी भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानुपर, अनूपपुर, डिंडौरी, उमरिया, शहडोल, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर, दमोह, गुना, अशोकनगर और सिंगरौली जिलों में कहीं कहीं भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक उत्तरी छत्तीसगढ़ पर डिप्रेशन बना हुआ है जो तेज गति से पूर्वी मध्यप्रदेश की ओर बढ रहा है। प्रदेश में दो दोणिकाएं (मानसून ट्रफ) ऊपरी वायुमंडल में विद्यमान हैं, जिनमें एक राजगढ होकर तथा दूसरी दक्षिण राजस्थान से मध्यप्रदेश होकर गुजर रही है। उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश पर भी चक्रवाती घेरा बना हुआ है।

बड़वानी जिले के सरदार सरोवर परियोजना से प्रभावित ग्राम छोटा बड़दा के रामपुरा इलाके में नर्मदा जल के बीच फंसे 11 परिवारों के 50 लोगों को कल शाम सुरक्षित निकाल लिया गया। नजदीकी खरगोन जिले में भी लगातार बारिश के चलते बांधनी तथा कुंदा नदियां उफान पर आ गयी। 

यह खबर भी पढ़े: बस्तर संभाग में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से नदी नालों में उफान पर

खरगोन से 7 किलोमीटर दूर बांधनी नदी पर बने पुल पर बाढ़ का पानी आ जाने के चलते खंडवा वडोदरा राजमार्ग कई घंटों तक बाधित रहा। इसी तरह खरगोन जिले के सनावद क्षेत्र में भी छोटी नदी नाले उफान पर आ जाने के चलते नागरिकों को यातायात में दिक्कत हो गयी।

मंडला जिले में नर्मदा नदी के सहस्त्र धारा पर्यटन स्थल पर कल तीन युवक कार से पिकनिक मनाने गए थे, लेकिन वह कार सहित तेज बहाव में फंस गए। बाद में पुलिस की राहत टीम ने उन्हें सुरक्षित निकाल लिया। बुरहानपुर में ताप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान 220़ 880 मीटर से ऊपर बह रहा है। जिला प्रशासन ने निचली बस्तियों में बसे लोगों को ‘अलर्ट’ जारी किया है।

अलीराजपुर जिले के बखतगढ थाना क्षेत्र में एक पुलिया के धसके से बस फंस गई, लेकिन उसमें कोई सवारी नहीं थी। रायसेन जिले में भी आज लगभग पूरी रात बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। भारी बारिश के कारण रायसेन जिले का राजधानी भोपाल और सागर से सड़क संपर्क टूट गया है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

बुरहानपुर जिले में भारी बारिश के चलते यहां की प्रमुख नदी ताप्ती का जलस्तर लगातार बढ रहा है, जिसके चलते मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर ताप्ती नदी पर बने हथनूर बांध के सभी 41 गेट खोल दिए गए हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended