संजीवनी टुडे

बाढ़ से राज्य के पांच जिले प्रभावित, तीन नदियां उफान पर

संजीवनी टुडे 09-07-2019 13:13:33

कई स्थानों पर भी ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।


गुवाहाटी। राज्य में बाढ़ से पांच जिले धेमाजी, लखीमपुर, बिश्वनाथ, गोलाघाट और जोरहाट प्रभावित हुए हैं। मुख्य रूप से तीन नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने से हालात बेहद खराब हो गए हैं। जिसमेंं जोरहाट जिले के निमातीघाट में ब्रह्मपुत्र नद, गोलाघाट जिले के नुमलीगढ़ में धनसिरी और शोणितपुर जिले में एनटी रोड इलाके में जिया भराली नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कई अन्य स्थानों पर भी ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

जानकारी के अनुसार सोमवार को ब्रह्मपुत्र नद जोरहाट जिले के निमाटीघाट में 85.52 सेमी. से ऊपर बह रही है, जबकि चिह्नित खतरे का स्तर 85.02 सेमी. है। अधिकारियों ने कहा कि निमातिघाट में जल स्तर दो सेमी. प्रति घंटा बढ़ रहा है।

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, गोलाघाट के नुमालीगढ़ में धनसिरी भी खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है और जिया भराली शोणितपुर जिले में एनटी रोड इलाके में खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(एएसडीएमए) की ओर से सोमवार शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक बाढ़ में पांच जिले धेमाजी, लखीमपुर, बिश्वनाथ, जोरहाट और गोलाघाट प्रभावित हुए हैं। कुल 43 गांव जलमग्न हो गए, जिसके चलते 12,631 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। दूसरी ओर, असम के लखीमपुर जिले में रंगानदी हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्लांट का अतिरिक्त पानी छोड़ा गया है, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने लगी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, संबंधित प्राधिकरण संयंत्र के गेट नंबर-4 के माध्यम से प्रति सेकंड 404.4 मीटर पानी की मात्रा छोड़ा जा रहा है, जिसने पूरे क्षेत्र के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर दिया है। इस बीच, लखीमपुर जिला प्रशासन ने क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है।

बाढ़ से पांचों जिलों में कुल 955 हेक्टर फसल पानी में डूब गई है। प्रशासन ने कुल 10 राहत शिविर खोले हैं, जिसमें बिश्वनाथ में एक, गोलाघाट में तीन, जोरहाट में छह शिविर शामिल हैं। वहीं 2,456 बड़े पशु, 960 छोटे पशु तथा 125 पोल्ट्री प्रभावित हुए हैं। प्रशासन की ओर से राहत शिविरों में खाद्य सामग्रियों का वितरण एवं स्वास्थ्य सेवाओं का इंतजमा किया गया है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From state

Trending Now