संजीवनी टुडे

गाजियाबाद में रैपिड टेस्ट किट की पहली रिपोर्ट आई निगेटिव

संजीवनी टुडे 19-04-2020 20:47:48

गाजियाबाद में रैपिड टेस्ट किट की पहली रिपोर्ट आई निगेटिव


गाजियाबाद। एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट की सुविधा जनपद में रविवार को शुरू हो गई। पहली जांच राज्य कार्यक्रम प्रबंधक और कोरोना रोकथाम के पर्यवेक्षक डॉ. अशोक कुमार पालीवाल की हुई। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। एमएमजी अस्पताल में बनाए गए कंट्रोल रूम रैपिड टेस्ट किट का पैकेट खाेलते हुए टेस्ट किट की टेस्टिंग की गई।

 डॉ. अशोक कुमार पालीवाल ने बताया कि पहले चरण में गाजियाबाद को एक हजार टेस्ट किट मिली है। सोमवार से कोरोना संदिग्धों के अलावा हॉट स्पॉट इलाकों में इस किट से जांच शुरू की जाएगी। जांच के लिए अलग से टीम गठित कर दी गई है। इस जांच के तहत प्रोटोकॉल और विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों का खास ध्यान रखा जाएगा। दो दिन पहले ही स्वास्थ्य विभाग को एक हजार रैपिड टेस्ट किट मिली हैं। इस किट से कोरोना की प्रारम्भिक जांच मात्र 15 मिनट में हो सकेगी और रिपोर्ट भी तुरंत आ जाएगी। 

हॉट स्पॉट में रहने वाले लोगों की जांच इस किट से की जाएगी। इस किट में भी ब्लड लेकर स्लाइड में लगाया जाएगा। इस किट में दो लाल रंग की लाइन होती हैं। पहली लाल लाइन का कोई महत्तव नहीं होता है लेकिन दूसरी लाइन ब्लड लगाते ही यदि लाल हो जाती है तो परिणाम पॉजिटिव माना जाता है। 

पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद संबंधित व्यक्ति का नेजल एवं थ्रॉट से लार जांच के लिए तुरंत लिया जाएगा। इस किट से जांच केवल क्वारेंटाइन में रह रहे ऐसे लोगों की की जाएगी जिन्हें दस दिन हो गए हैं। दस दिन के बाद ही किसी भी बीमारी को लेकर एंटीबॉडी लक्षण उभरकर आते हैं।

 डॉ. अशोक कुमार पालीवाल ने बताया कि इस किट से जांच के लिए मलेरिया, प्रेगनेंसी एवं शुगर जांच की तरह ही ब्लड का सेंपल लेकर स्लाइड पर लगाया जाएगा। पंद्रह मिनट में जांच रिपोर्ट का पता लग जाएगा। 

यह खबर भी पढ़े: यूपी: कोरोना वारियर्स को एक और झटका, मेडिकल में भर्ती संदिग्ध ने तोडा दम, अन्य की हालत में तेजी से हो रहा सुधार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended