संजीवनी टुडे

गेहूं एवं दाल का गबन करने पर जिला रसद अधिकारी ने राशन डीलर के खिलाफ दर्ज कराई FIR, राशन दुकानदारों के खिलाफ दर्ज होगी प्राथमिकी

संजीवनी टुडे 07-07-2020 09:04:28

उचित मूल्य दुकानों की जांच एवं निरीक्षण में पोस मशीनों में प्रदर्शित स्टॉक के मुकाबले भौतिक रूप से दुकान में स्टॉक कम पाया गया।


जयपुर। जिला रसद अधिकारी जयपुर प्रथम कनिष्क सैनी ने बताया कि उचित मूल्य दुकान संख्या 681,  मैसर्स राष्ट्रीय केरोसीन पोलर यूनियन के संचालक सुरेश सिंह के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के अन्तर्गत सांगानेर थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है।

Ration material 

सैनी ने बताया कि जांच के दौरान इस उचित मूल्य दुकान को 29 मई को निलम्बित कर दिया गया था। जांच में पाया गया कि सुरेश सिंह द्वारा दुकान संख्या 681 के साथ समय-समय पर सम्बद्ध दुकान संख्या 664, 663 एवं 665ए के संचालन में गम्भीर अनियमितता बरती गई एवं खाद्यान्न गेहूं की कुल मात्रा 292 दशमलव 64 क्विंटल एवं 57 किलोग्राम दाल का गबन किया गया है। 

उचित मूल्य दुकानों की जांच एवं निरीक्षण में पोस मशीनों में प्रदर्शित स्टॉक के मुकाबले भौतिक रूप से दुकान में स्टॉक कम पाया गया। साथ ही यह भी ज्ञात हुआ कि सुरेश सिंह ने दुकान संख्या 665-ए के पेटे 28 दिसम्बर 2019 व 27 फरवरी 2020 को थोक विक्रेता क्रय विक्रय सहकारी समिति लि. जयपुर से कुल 111 दशमलव 93 क्विंटल गेहूं की  आपूर्ति प्राप्त कर पोस मशीनो में ऑनलाइन रिसीव किये बिना ही ऊपर के ऊपर ही गेहूं का गबन कर खुर्द बुर्द कर दिया। 

Ration material

सैनी ने बताया कि जयपुर शहर में कार्यरत कुल 572 उचित मूल्य दुकानदारों में से अधिकतर दुकानदारों द्वारा कोविड महामारी में बेहतरीन कार्य करते हुये गत तीन माह में लाभार्थियों में लगभग 2 लाख क्विंटल से अधिक खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित किया गया है। परन्तु कुछ दुकानदारो द्वारा चुनौती की इस घड़ी में भी अपने भ्रष्ट आचरण का परिचय देते हुये विभिन्न तरीको के माध्यम से खाद्यान्न का गबन किया गया है, जिनके विरूद्ध जिला रसद अधिकारी कार्यालय द्वारा जांच पूरी कर अपराधिक प्रकरण (एफआईआर) दर्ज करवाये जायेंगे। सुरेश सिंह के खिलाफ प्राथमिकी रसद अधिकारी कार्यालय प्रथम में कार्यरत प्रवर्तन निरीक्षक अरविन्द सिंह शेखावत द्वारा 2 जुलाई को दर्ज करवाई गई है। 

यह खबर भी पढ़े: Happy Birthday MS Dhoni/ कैप्टन कूल के ये रिकॉर्ड्स बताते हैं कि टीम इंडिया को नहीं मिल सकता ऐसा कोई दूसरा क्रिकेटर

यह खबर भी पढ़े: Happy Birthday MS Dhoni/ आज 39वां जन्मदिन मनाएंगे महेंद्र सिंह, देखें उनके जीवन के कुछ खास लम्हे

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended