संजीवनी टुडे

जिला सोनीपत में 63 हजार किसानों के फार्म भरने का काम पूरा, 12 किसानों को बांटे गए पात्रता प्रमाण पत्र

संजीवनी टुडे 24-02-2019 15:43:41


सोनीपत। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देशभर के किसानों के लिए वरदान साबित होगी। इस योजना में प्रदेश के 16 लाख किसानों में से 11.69 लाख छोटे व सीमांत किसानों के फार्म भरने का काम पूरा हो चुका है। जिला सोनीपत में 63 हजार किसानों का डाटा अपलोड करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने दी। वे यहां रविवार को पुरानी तहसील में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने योजना का लाभ लेने वाले 12 किसानों को पात्रता कार्ड भी वितरित किए। इस मौके पर कृषि उपनिदेशक डॉ. अनिल सहरावत भी मौजूद थे।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र व प्रदेश की सरकार ने हमेशा सभी वर्गों के हितों के लिए कार्य किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए कारगर होगी। किसानों के बारे में पहली बार किसी सरकार ने इतनी गंभीरता से सोचा है। किसानों कोे अत्याधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत जिन किसानों का डाटा अपलोड होने से बचा है उनके लिए उपकृषि निदेशक कार्यालय में हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से इस महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ किया है। शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सोनीपत में बैठे सभी किसानों ने देखा। 

राज्य में इस योजना का शुभांरभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महेंद्रगढ़ के खुड़ाना गांव से किया। किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिला सोनीपत में पिछले दिनों ग्राम स्तर पर बनाई गई टीमों ने जिलेे के गांवों में लघु व सीमांत किसानों के फार्मों को भरने का कार्य पूर कर लिया गया है। जिलेे में शनिवार तक 63 हजार किसानों के फार्म भरकर अब तक भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य किए। इनमें गन्नौर तहसील में 9997, गोहाना में 19418, खानपुर में 2336, खरखौदा में 8608, राई में 5202 व सोनीपत में 14 हजार 390 फार्म भरे जा चुके हैं।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

वंचित किसान सोमवार से भरें फार्म उन्होंने कहा कि इन दिनों में जो भी किसान फार्म भरने से वंचित रह गए हैं, वह उपायुक्त कार्यालय व कृषि उपनिदेशक कार्यालय में अपना फार्म भर सकते हैं। यह डेस्क सोमवार से काम करना शुरू कर देगी। खंड स्तर पर भी हुए कार्यक्रम रविवार को मेहंदीपुर गांव के अमरजीत व हरीश, जैनपुर गांव के गौरव व मुकेश, गढ़ी ब्राह्मणान की गीता, फाजिल्पुर गांव के रणधीर व बलजीत, बैय्यापुर गांव के प्रकाश व सुरेश आदि किसानों को पात्रता प्रमाणपत्र वितरित किए गए। रविवार को खंड स्तर पर खरखौदा खंड का पीपली गांव में, गन्नौर खंड का खंड कृषि कार्यालय गन्नौर में, राई ब्लाक का अटेरना गांव में, गोहाना, कथूरा व मुडलाना खंड का उपमंडल कृषि कार्यालय गोहाना में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। 

More From state

Trending Now
Recommended