संजीवनी टुडे

सरसों व गेहूं की खरीद में तेजी को लेकर किसानों ने किया हंगामा

संजीवनी टुडे 28-03-2019 20:10:20


कोटा। राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव डी बी गुप्ता गुरुवार को कोटा दौरे पर रहे। इस दौरान लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्ट्रेट पर टैगोर हॉल में बैठक के दौरान किसानों ने तहसीलदार को सस्पेंड करने की मांग को लेकर हंगामा खड़ा कर दिया। जिसके बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर वासुदेव मालावत व पुलिस अधिकारियों की समझाइश पर किसानों का गुस्सा शांत हुआ।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव डी बी गुप्ता हेलीकॉप्टर से जयपुर से कोटा पहुंचे। जिला कलेक्ट्रेट स्थित टैगोर हॉल में गुप्ता ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इसी दौरान किसान नेता मुकुट बिहारी नागर के नेतृत्व में किसान प्रतिनिधि मंडल मुख्य सचिव डी बी गुप्ता से मिलने टैगोर हॉल पहुंचे जिन्हें वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने बाहर ही रोक दिया। इस पर किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। हंगामे की आवाज सुन कर बैठक में मौजूद अतिरिक्त उप जिला कलेक्टर वासुदेव मालावत बाहर आए और किसानों की समस्या सुनकर उनसे समझाइश कर मामले को शांत करवाया। 

किसान नेता मुकुट बिहारी नागर ने बताया कि भामाशाह मंडी में समर्थन मूल्य पर गेहूं व सरसों की फसल की तुलाई व खरीद को लेकर नकल निकलवाने के नाम पर तहसीलदारों के नकारात्मक रवैया के कारण किसानों को तहसील कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। कई तहसीलदार किसानों से नकल के नाम पर पैसों की मांग करते हैं तो कुछ तहसीलदार तो कार्यालय में अनुपस्थित मिलते है ओर जो तहसीलदार कार्यालय मौजूद होते है वो किसानों को 31 मार्च का समय देकर उल्टे पांव लौटा देता है। वहीं कुछ पटवार हल्के जिनमें सोगरिया, ताथेड़ व किशनपुरा तकिया पटवार हलके के पटवारियों के गैर जिम्मेदाराना रवैया से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इनमें कई तहसीलदार पूर्व में सस्पेंड होने के बाद सिफारिशों पर कार्य कर रहे हैं। नकल नहीं मिलने से किसानों की फसल की समय पर तुलाई व खरीद नहीं हो पा रही जिससे किसानों में रोष व्याप्त है। ऐसे पटवारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उन्हें तुरंत प्रभाव से सस्पेंड किया जाए। वही भामाशाह मंडी में किसानों की फसल सरसों व गेहूं की तुलाई को लेकर प्रतिदिन 100 टोकन काटे जा रहे हैं इसमें तेजी लाते हुए तुलाई के टोकन की संख

More From state

Trending Now
Recommended