संजीवनी टुडे

किसानों को शीघ्र मिले डीजल अनुदान का लाभ : नीतीश

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 19-08-2019 02:17:00

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों को जल्द से जल्द डीजल अनुदान का लाभ दिये जाने का आज निर्देश दिया।


पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों को जल्द से जल्द डीजल अनुदान का लाभ दिये जाने का आज निर्देश दिया। मुख्यमंत्री कुमार ने यहां बाढ़ एवं सुखाड़ की समीक्षा बैठक में कहा कि मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार, दक्षिण बिहार में सूखे की संभावना बन रही है। सभी जिलाधिकारी अपने-अपने प्रखण्डों एवं पंचायतवार सूखे की स्थिति का आंकलन जल्द से जल्द करा लें। 

यह खबर भी पढ़ें: जेई एवं एईएस की रोकथाम में उल्लेखनीय सफलता मिली है: योगी

उन्होंने कहा कि डीजल सब्सिडी के तहत अब एक लीटर डीजल पर सरकार 60 रुपये का अनुदान दे रही है। सभी जिला कृषि पदाधिकारियों को निर्देश दिये जाये कि वे जल्द से जल्द किसानों को डीजल अनुदान का लाभ उपलब्ध करायें। कुमार ने कहा कि वैकल्पिक फसल लगाने की भी व्यवस्था की जाये। वैकल्पिक फसल के लिये जिन फसलों का चयन हो, उसके विपणन की क्या संभावना है, उसका भी विश्लेषण ठीक से कर लेना चाहिये। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर सूखे की संभावना बन रही है, उस पर विचार करने की जरूरत है कि उन्हें किस प्रकार की सहायता की जा सकती है। जो किसान फसल नहीं लगा पाये, उनकी सहायता के बारे में योजना बनाने पर विचार करना पड़ेगा। खेती नहीं कर पाने की स्थिति में वैकल्पिक रोजगार के और क्या-क्या विकल्प हो सकते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended