संजीवनी टुडे

धौलपुर में टिड्डियों का प्रवेश, धुंआ और थाली बजाकर भगा रहे हैं किसान

संजीवनी टुडे 28-05-2020 12:10:32

राजस्थान के धौलपुर में टिड्डियों का प्रवेश। लोग टिड्डियों से बचाव के लिए थाली और अन्य चीजों को बजाते हुए दिखें।


जयपुर। राजस्थान के धौलपुर में टिड्डियों का प्रवेश। लोग टिड्डियों से बचाव के लिए थाली और अन्य चीजों को बजाते हुए दिखें। धौलपुर के जिला कलेक्टर राकेश जायसवाल ने बताया,'टिड्डी नियंत्रण के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है और लोगों को सलाह दी गई है कि टिड्डी से बचाव के लिए ध्वनि और धुंआ करें।'

Image

राजस्थान के श्रीगंगानगर में टिड्डियों को किसान टीन बजाकर खेतों से भगाने का उपाय कर रहे हैं। बाड़मेर में संकट इस कदर है कि जिला प्रशासन, बीएसएफ और फायर बिग्रेड की मदद ले रहा है। राजस्थान के ही करौली से धौलपुर की सीमा में करीब 5 किलोमीटर आकार का टिड्डियों का दल घुस आया है। टिड्डियों के झुंड को देख ग्रामीणों में दहशत फैल गई है। ग्रामीणों ने धुंआ और आवाज लगाकर टिड्डियों के दल को भगाया।  

Image

रीवा में टिड्डी दल राजस्थान सीमा से निकलकर मध्य प्रदेश की सीमा में घुस गया। टिड्डी दल के आते ही किसानों ने टोली बनाकर ढोल, डीजे, थाली, टीन के डिब्बे बजाकर और ट्रैक्टर के सायलेंसर निकालकर अपने क्षेत्र से टिड्डी दल को भगाया। पेड़ों पर बैठे हुए टिड्डी दल को मारने के लिए फायर ब्रिगेड से इन कीटनाशकों के घोल का छिड़काव किया।  

Image

एमपी के भितरवार में भी टिड्डी दल ने हमला किया। किसान तमाम तरह के उपाय कर टिड्डी दल को भगाते नजर आए। कुछ किसानों ने मोटरसाइकिल का सायलेंसर निकाल कर उससे गोली जैसी आबाज निकाल कर टिड्डों को भगाया। सतना में पेड़ों पर लाखों की तादाद में टिड्डियों का जमावड़ा है, यहां फायर ब्रिगेड केमिकल का छिड़काव कर टिड्डियों को भगाने में लगी है, साथ ही लोग ढोल बजाकर टिड्डियों को भगा रहे हैं। टिड्डियों के चलते किसानों के हालात बिगड़ रहे हैं, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र में टिड्डियों का आतंक है। 

Image

यह खबर भी पढ़े: पैसे और शराब के लालच में 2 महीने के दुधमुहे बच्चे का 22 हजार रुपए में किया सौदा, 20 रुपए के स्टॉम्प पर बनाया था एग्रीमेंट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended