संजीवनी टुडे

लॉकडाउन में किसानों को नहीं मिल रहे मजदूर और मशीनें, कैसे कटेगी फसल

संजीवनी टुडे 31-03-2020 17:45:24

कोरोना वायरस के चलते लॉकउड़ान होने के कारण हर तरफ संकट गहराया हुआ है। इस संकट की घड़ी में अन्नदाता किसान पर फिर से विपदा की स्थिति आ गई है।


फरीदाबाद। कोरोना वायरस के चलते लॉकउड़ान होने के कारण हर तरफ संकट गहराया हुआ है। इस संकट की घड़ी में अन्नदाता किसान पर फिर से विपदा की स्थिति आ गई है। किसान की गेहूं की फसल पककर तैयार है, लेकिन किसान को ना तो मशीनरी मिल पा रही है और न ही मजदूर, जो मजदूर मिल रहे हैं उन्होंने कीमत कई गुना कर दी है। 

इस समय तक किसान के पास दूसरे राज्यों से आकर हारवेस्टर मशीन, रीपर जैसी मशीनें आ जाती थी, जो वक्त रहते गेहूं की फसल की कटाई करती थी लेकिन इस बार लॉकडाउन होने के कारण कोई भी ऐसी मशीनरी किसान के पास अभी तक नहीं पहुंची है। जिससे किसान के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही हैं। 

किसान विनोद भाटी का कहना है कि हाथ से पूरी गेहूं की फसल की कटाई नहीं की जा सकती, जिस कारण मशीनों का सहारा लिया जाता है लेकिन इस बार उनके पास न तो कोई मशीन आई है, न ही मजदूर उनके पास आए हैं, जिस कारण उनके सामने सबसे बड़ा संकट ये है कि वे गेहूं की फसल की कटाई पूरी कैसे करेंगे। किसी भी किसान के पास इतनी जगह नहीं है कि वो अपनी गेहूं की फसल को स्टोर कर सके। अगर वक्त रहते किसानों के लिए कोई समाधान नहीं निकाला गया तो किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा। 

यह खबर भी पढ़े: जनता कर्फ्यू में टली शादी, लॉक डाउन में फंसे दूल्हा-दुल्हन, दुल्हन की विदाई के लिए बेताब दूल्हा

यह खबर भी पढ़े: सिरसा में मिला कोरोना संक्रमित मरीज, पति-पत्नी शादी में हुए थे शरीक, पूरी कलोनी सील

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended