संजीवनी टुडे

पंखा हुआ नाकाम, कूलर भी उगल रहा आग

संजीवनी टुडे 15-06-2019 18:27:52

पिछले दो दिनों से गर्म पछुआ हवा राजधानी पटना पर कहर बरपाये हुये है। रात में दस बजे तक गरम हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से लोग बेहाल हैं। यहां तक कि कूलर की हवाओं से भी आग निकल रही है।


पटना। पिछले दो दिनों से गर्म पछुआ हवा राजधानी पटना पर कहर बरपाये हुये है। रात में दस बजे तक गरम हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से लोग बेहाल हैं। यहां तक कि कूलर की हवाओं से भी आग निकल रही है। पंखों को तो लोगों ने बंद ही कर दिया है। पटना का तापमान शनिवार को भी 43 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया है। सुबह से ही पछुआ की वजह से लोग सड़कों पर निकलने से कतरा रहे हैं। यहां तक कि मॉर्निंग वाक करने वाले लोग भी जल्दी -जल्दी अपना सैर निपटा कर घरों में कैद हो जा रहे हैं। दिन चढ़ने की साथ ही हवाओं में गर्माहट भी बढ़ती जाती है जिसकी वजह से सड़कों पर कर्फ्यू जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसा लग रहा है कि गर्म पछुआ हवाओं की वजह से पूरा शहर थम- सा गया है। सचिवालय और इसके आसपास के इलाकों में सड़कों पर दुकान लगाने वाले लोग दिन में दिखाई ही नहीं दे रहे हैं। मीठापुर,चितकोहरा बाजार, पटना जंक्शन, राजा बाजार, गांधी मैदान, कंकड़बाग  सहित राजधानी के तमाम बाजार तो दिन में पूरी तरह से सुनसान नजर आ रहे हैं। रात में दस बजे तक लू चलने की वजह से लोग घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं।

प्रचंड़ लू और गर्मी की वजह से सबसे बुरा हाल महिलाओं का है। इस प्रचंड गर्मी में उन्हें किचन में काम करना पड़ रहा है। स्कूल में छुट्टियां होने की वजह से बच्चे भी घर पर ही हैं। उन्हें एक साथ बच्चों को भी संभालना पड़ रहा है और रोजमर्रा के काम भी निपटाने पड़ रहे हैं। बच्चे उनसे बार-बार ठंडे पेय पदार्थों की मांग कर रहे हैं।भीषण गर्मी की वजह से पंखों और कूलरों ने भी काम करना बंद कर दिया है। चालू करते ही ये आग उगलना शुरु कर देती हैं। अपने घरों में एसी रखने वालों को कुछ राहत जरूर है लेकिन गर्मी में बिजली की अधिक मांग की वजह से बार-बार कट भी हो रहा है। कट होते ही गर्मी से उनकी जानें निकल जाती हैं। गर्मी की वजह से कुछ इलाकों में पानी की किल्लत भी महूसस की जा रही है। कहीं-कहीं चापाकलों से भी पानी नहीं आ रहा है और मोटर भी फेल हो रहे हैं। मौसम विभाग ने पहले ही ऐलान कर रखा है कि इस बार मॉनसून आने में देर हो सकती है। अभी कम से कम 15 दिन तक इस भीषण गर्मी से जूझना पड़ सकता है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From state

Trending Now
Recommended