संजीवनी टुडे

स्मार्ट सिटी के लिए यातायात प्रबंधन में जुटे अधिकारियों ने किया अभ्यास

संजीवनी टुडे 18-02-2020 11:33:48

लखनऊ स्मार्ट सिटी के अंतर्गत यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए कार्यालय से लेकर सड़क तक अभ्यास कराया जा रहा है।


लखनऊ। लखनऊ स्मार्ट सिटी के अंतर्गत यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए कार्यालय से लेकर सड़क तक अभ्यास कराया जा रहा है। लालबाग स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय में मंगलवार सुबह यातायात प्रबंधन के गुर सिखने बैठे अधिकारियों ने बीती रात हजरतगंज चौराहे पर यातायात के नियमों और उस दौरान वाहन चालकों से व्यवहारिक निपुणता का अभ्यास किया। 

सोमवार की रात्रि 10 बजे के बाद हजरतगंज के अटल चौराहे पर यातायात व्यवस्था से जुड़े पुलिस जवानों, यातायात पुलिस के जवानों और अधिकारियों ने एक साथ सुचारु रुप से यातायात चलाने का अभ्यास किया। अभ्यास के दौरान उन अधिकारियों व जवानों को भी शामिल किया गया, जो अन्य प्रमुख और बड़े चौराहों के यातायात को चलाते है। प्रबंधन के गुरो को सिखते हुए सबसे पहले बत्ती पर प्रतिक्रिया, जेब्रा क्रासिंग पर आने वाले वाहनों को सचेत करना, रुकने का संकेत होने के बाद भी चलित वाहनों को रोककर चालान ​करना, यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहनों का भी चालान करना, आनलाइन चालान की प्रक्रिया और एलाउंसमेंट का वाहन चालकों को ध्यान दिलाना आदि सभी ने रोचकतापूर्वक सिखा। 

इसके अलावा स्मार्ट सिटी कार्यालय में प्रशिक्षण देते हुए अधिकारियों ने आने वाली समस्यआों को सुना और उनका समाधान बताया। ड्यूटी के दौरान किसी अन्य कार्य को ना करने और किसी भी हालत में मौके पर मौजूद रहने की सलाह दी। 

सहायक आयुक्त यातायात चारु निगम ने कहा कि यातायात नियमों का पालन करना ही चाहिए। अगर लखनऊ के लोग स्मार्ट सिटी चाहते है तो सबसे पहले यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में सहयोग करें। हमारे यातायात के जवान दिनरात सड़क पर ड्यूटी दे रहे हैं और अगर जनता की तरफ से सहयोग मिलेगा तो हम मिलकर लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनायेंगे। 

यह खबर भी पढ़ें:​ कैटरीना संग अफेयर को लेकर विक्की ने तोड़ी चुप्पी, बोलें- मैं खुलकर बात नहीं करना चाहता हूं

यह खबर भी पढ़ें:​ शाहीन बाग: SC ने वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े को बनाया मध्यस्थ, प्रदर्शनकारियों से बातचीत की दी जिम्मेदारी

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended