संजीवनी टुडे

इटावा: अप्रैल के पहले सप्ताह में खुलेगी इटावा लॉयन सफारी

संजीवनी टुडे 22-02-2020 12:16:21

इटावा की लॉयन सफारी अप्रैल के पहले सप्ताह में लोगों के लिए खोल दी जाएगी।


इटावा। इटावा की लॉयन सफारी अप्रैल के पहले सप्ताह में लोगों के लिए खोल दी जाएगी। इसके पहले पर्यटकों को लुभाने के लिए आगरा की होटल इंडस्ट्री के साथ कार्यशाला होगी और चंबल सेंचुरी की डाल्फिन व घड़ियाल से जुड़े लोगों को भी शामिल किया जाएगा। ये जानकारी प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राजीव कुमार गर्ग ने हिन्दुस्थान समाचार को दी। 

प्रधान मुख्य वन संरक्षक रजीव कुमार गर्ग ने कहा कि इटावा सफारी लॉयन, लैपर्ड, डियर,बियर और एंटीलोप सफरी है। डियर, बियर और एंटीलूप सफारी पिछले साल खोली जा चुकी है, लेकिन मुख्य आकर्षण लॉयन सफारी ही है। सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं, अप्रैल के पहले सप्ताह में लायन सफारी पर्यटकों के लिए खोल दी जाएगी। 

गर्ग ने कहा कि इसके पहले सफारी के फूूड सेंटर को भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे होने वाला काम बेहतर होता है। इसी तरह हम इटावा सफारी की सफारियों को धीरे-धीरे खोल रहे हैं। गर्ग ने कहा कि पर्यटकों के लिए अभी यहां माहौल बनाने की जरूरत है। उनका स्वागत करने के लिए कर्कश आवाज की जगह मुस्कराहट के साथ नर्म आवाज चाहिए। 

कर्मचारियों को ऐसे व्यवहार में भी ढाला जाएगा
उन्होंने कहा कि इटावा में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। सेंचुरी क्षेत्र में चंबल नदी में डाल्फिन, घड़ियाल, मगरमच्छ और मछलियां हैं। इस क्षेत्र का प्रचार कम है। सफारी के साथ सेंचुरी और ताखा के वेटलैंड को जोड़कर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इससे पर्यटक निश्चित ही इटावा की ओर आकर्षित होंगे। 

प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने कहा कि आगरा की होटल इंडस्ट्री के साथ टाईअप की बातचीत चल रही है। ताजमहल देखने देश और विदेश के लाखों पर्यटक आते हैं। वहां की होटल इंडस्ट्री से जुड़कर आगरा आने वाले पर्यटकों को इटावा आने के लिए आसानी से लुभाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जल्द ही होटल मालिकों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 

सफारी में हैं आठ शेर 
लायन सफारी में अभी आठ शेर और तीन शावक हैं। इसमें जेसिका व हीर दो शेररियां हैं और शेर मनन, गीगो, पटौदी, शिम्बा, सुल्तान और बाहुबली हैं। जेसिक के तीन शावक भी हैं, वयस्क न होने के कारण उनकी गिनती नियमानुसार अभी कुनबे में नहीं की जा रही है। 

यह खबर भी पढ़ें:​ पडोसी ने छात्रा को बंधक बनाकर किया दुष्कर्म, रात दो बजे वारदात को दिया अंजाम

यह खबर भी पढ़ें:​ इन फीचर्स संग लॉन्च हुआ SAMSUNG GALAXY M31, जानें कीमत

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended