संजीवनी टुडे

परीक्षा केन्द्रों पर माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें अधिकारी: कलेक्टर

संजीवनी टुडे 21-02-2019 20:55:46


शहडोल। माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आगामी 01 मार्च से कक्षा 10वीं और 02 मार्च से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षायें आयोजित की जा रही हैं। इन परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव की उपस्थिति में गुरुवार को जिले के परीक्षा केन्द्रों के प्रभारियों की बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग एवं परीक्षा केन्द्रों के प्रभारियों को निर्देश दिये कि परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षा केन्द्रों की समुचित साफ-सफाई करायें, फर्नीचर की व्यवस्था करायें। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुये कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा के दौरान शांति रहे, इसके लिये सभी माकूल व्यवस्थायें सुनिश्चित करायें। अति संवेदनशील एवं संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करायें। 

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र प्रभारी गोपनीय सामग्री सामग्री वितरण केन्द्र से प्राप्त कर गोपनीय सामग्री संबंधित क्षेत्र के थानों में जमा करायेगें तथा परीक्षा के दिन कलेक्टर के प्रतिनिधि की उपस्थिति में ही थानों से गोपनीय सामग्री निकाली जायेगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि परीक्षाओं के दौरान छात्र-छात्राओं की तलाशी शालीनता से की जाये, छात्राओं की तलाशी शिक्षिकाओं द्वारा ही की जाये, इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के लिये प्रेक्षकों और उडऩदस्तों का भी गठन किया जाये। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी उमेश कुमार धुर्वे ने बताया कि शहडोल जिले में हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों की परीक्षाओं के लिये 51 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। कक्षा 10वीं में 15741 छात्र-छात्रायें शामिल होगें तथा कक्षा 12वीं की परीक्षा में 10534 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा केन्द्रों में केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों की ड्यूटी रेण्डम पद्धति से लगाई गई है। परीक्षा केन्द्रों में केलकुलेटर, मोबाईल और पुस्तकें ले जाना सभी के लिये प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केन्द्र के सुचारू संचालन के लिये जिला शिक्षा कार्यालय शहडोल में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 07652-245032 है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने बताया कि दिव्यांग परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर लेखक की सुविधा मुहैया कराई जायेगी, लेखक उसी कक्षा में अध्ययनरत् नहीं होगा। आगामी 25 फरवरी को प्रात: 11:00 बजे से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय रघुराज क्रमांक 2 से गोपनीय सामग्री का वितरण किया जायेगा।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended