संजीवनी टुडे

आचार संहिता के दायरे में रहकर ही निर्वाचन कार्य होते हैं सफल: सुब्रत साहू

संजीवनी टुडे 19-03-2019 22:46:22


रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने कहा है कि आदर्श आचरण संहिता निर्वाचन प्रक्रिया के संचालन का आधार है। उन्होंने कहा कि आचरण संहिता के दायरे में रहकर ही निर्वाचन कार्य सफल होते हैं। वे विजन इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित वेबीनार इलेक्शन कर्व के “नो द कोड” कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वेबीनार में उन्होंने बताया कि किस प्रकार नागरिक सेवाओं को प्रभावित किए बिना शासकीय और राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोगों पर आदर्श आचरण संहिता को लागू होती है। उन्होंने कहा कि आचरण संहिता कोई कानून न होते हुए भी प्रभावकारी शक्ति है जिसका विवेकपूर्वक प्रयोग निर्वाचन कार्य की सफलता निर्धारित करता है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

वेबीनार में अपनी बात रखते हुए साहू ने युवाओं को निर्वाचन प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश में युवा मतदाता की संख्या सबसे ज्यादा हैं और ये तकनीक से लैस सजग और जागरूक है। ऐसे में लोकतंत्र की मजबूती युवाओं की भागीदारी से सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि सब समान हैं और सभी नियमों के अधीन हैं। यह आदर्श आचरण संहिता की मूल भावना है तथा निर्वाचन की निष्पक्षता आचरण संहिता के पालन पर निर्भर है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस दौरान सोशल मीडिया पर प्रकाश डालते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि यह माध्यम सबसे अधिक प्रभावशाली है। पर इसके दुरुपयोग के भी खतरे कम नहीं है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए टेक्नोसेवी युवाओं की टीम मिलकर काम करती है। इस दौरान उन्होंने निर्वाचन में तकनीक के प्रयोगों का उल्लेख किया। बेबीनार में देश के विभिन्न राज्यों के युवा, बुद्धिजीवी एवं विभिन्न कार्यक्षेत्रों के विशेषज्ञ जुड़े थे। उन्होंने बताया कि आज निर्वाचन कार्य में तकनीक के समन्वय से काम में तेजी और पारदर्शिता आई है।

More From state

Trending Now
Recommended