संजीवनी टुडे

दिल्ली में चुनावी शोरगुल थमा, जनता किसे और क्यों वोट देगी, जानिए- क्या बोले केजरीवाल?

संजीवनी टुडे 06-02-2020 21:56:26

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता पहली बार काम के आधार वोट करेगी क्योंकि 70 साल की राजनीति में इस देश में न तो केंद्र में और न ही किसी राज्य में किसी भी राजनीतिक दल ने काम के आधार पर वोट नहीं मांगा है। केजरीवाल ने यहां पार्टी मुख्याल



नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता पहली बार काम के आधार वोट करेगी क्योंकि 70 साल की राजनीति में इस देश में न तो केंद्र में और न ही किसी राज्य में किसी भी राजनीतिक दल ने काम के आधार पर वोट नहीं मांगा है। केजरीवाल ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली की जनता बधाई के पात्र हैं क्योंकि उन्होंने दिल्ली की राजनीति बदलकर रख दी है। पांच साल पहले सबकी उम्मीदों के परे, एक छोटी सी पार्टी को 70 में से 67 सीट देकर दिल्ली में एक ईमानदार राजनीति की शुरुआत की गयी थी। एक नयी प्रकार की राजनीति स्थापित करने का समय आ गया है और उस राजनीति का नाम है, काम की राजनीति। 

यह खबर भी पढ़ें:​ बिरयानी वाले बयान पर योगी को नोटिस, EC ने मांगा जवाब

सत्तर साल की राजनीति में इस देश में न तो केंद्र में और न ही किसी राज्य में किसी भी पार्टी ने काम के आधार पर वोट नहीं मांगा है। किसी सरकार ने यह नहीं कहा कि हमने स्कूल बना दिए, अस्पताल बना दिए, इसलिए हमें वोट दो। पहली बार उनकी पार्टी जनता के बीच में जा रही है और कह रही है कि उन्होंने काम किया है, इसलिए उनकी पार्टी को वोट दें। उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता मन बना चुकी है कि इस बार काम पर वोट देगी, जिसका जवाब दूसरी पार्टियों के पास नहीं है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता चाहती थी कि भाजपा अपना कोई मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करे, लेकिन अभी तक भाजपा ने अपना मुख्यमंत्री चेहरा नहीं घोषित किया है। वह दिल्ली के तमाम मुद्दों पर भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार से बहस करना चाहते थे। गृह मंत्री अमित शाह को भी बहस करने के लिए आमंत्रित किया लेकिन उन्होंने भी बहस करने से इन्कार कर दिया। यह बहुत ही दुखद बात है। गीता में भी लिखा है कि एक सच्चा हिन्दू इस तरह मैदान छोड़ कर नहीं भागता है। श्री शाह को यह सोभा नहीं देता कि वह मैदान छोड़ कर भाग रहे हैं।

श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता के मन में भय है कि यदि वह भाजपा को वोट देंगे और भाजपा ने दिल्ली का मुख्यमंत्री भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा को बना दिया तो बड़ी मुश्किल हो जाएगी। भाजपा ने अभी तक अपना मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित नहीं किया। इससे साफ जाहिर है कि उनकी पार्टी में दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने के लायक कोई नेता नहीं है। भाजपा खुद भी मानती है कि उनके पास मुख्यमंत्री पद के लायक कोई व्यक्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि दूसरी पार्टी के पास कोई मुद्दा नहीं है। भाजपा को दिल्ली की जनता ने नगर निगम की जिम्मेदारी दी थी। पिछले 15 साल से नगर निगम में भाजपा की शासन है जिसने पूरी दिल्ली को कूड़ा-कूड़ा कर दिया है। दिल्ली की जनता ने उनको पुलिस की जिम्मेदारी दी थी। दिल्ली के अंदर आज अपराध बढ़ता जा रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें:​ निर्भया/ दोषियों को अलग-अलग फांसी होगी या नहीं, कल 12:30 पर सुनवाई

भाजपा अपनी दोनों ही जिम्मेदारी निभाने में असफल हुई। जब उनके पास अपने अच्छे काम गिनाने के लिए कुछ नहीं बचा, तो उन्होंने उनके कामों पर झूठे आरोप लगाने शुरू कर दिए। दिल्ली सरकार के स्कूलों के झूठे वीडियो निकाले। उन्होंने मोहल्ला क्लीनिक का एक फर्जी वीडियो निकाला, मीडिया ने उसका भी पर्दाफाश कर दिया। जब भाजपा अपना कोई अच्छा काम गिना नहीं सकी और दिल्ली सरकार के किए हुए कामों में भी कोई कमी नहीं निकाल सकी, तो उन्होंने अपने सारे धुरंधर दिल्ली में प्रचार के लिए उतार दिए। उन्होंने एक छोटे से आदमी को हराने के लिए 200 सांसद दिल्ली में उतारे, 10 मुख्यमंत्री प्रचार के लिए बुलाए, 70 मंत्री प्रचार के लिए उतारे, लेकिन हमने दिल्ली की जनता के लिए पिछले 5 साल में जो काम किए, उन कामों की ताकत के सामने यह लोग खड़े नहीं हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दिल्ली का चुनाव पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक चुनाव होगा। आम आदमी पार्टी की इस चुनाव में जो जीत होगी, वह इस देश के अंदर एक नई प्रकार की राजनीति कायम करेगी। काम की राजनीति कायम करेगी, जिससे पूरे देश में यह बात फैलेगी कि यदि अब आपको वोट चाहिए तो आपको स्कूल बनाने होंगे, आप को अस्पताल बनाने पड़ेंगे, मोहल्ला क्लीनिक बनाने पड़ेंगे। इन विपक्षी पार्टियों को इस बात की चिंता है कि यदि देश में यह काम की राजनीति फैल गई तो वर्षों से भाजपा और कांग्रेस की जो धर्म और जाति की राजनीति इस देश में चल रही थी, वह खत्म हो जाएगी।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended