संजीवनी टुडे

134ए के तहत दाखिला न देने वाले स्कूलों पर विभाग करेगा बड़ी कार्रवाई

संजीवनी टुडे 19-05-2019 19:28:49


फरीदाबाद। शिक्षा अधिनियम 134ए के तहत निजी विद्यालयों में दाखिले से परेशान अभिभावकों ने मौलिक शिक्षा निदेशालय ने राहत दी है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभिभावक अपने बच्चों के 25 मई तक दाखिला करा सकेंगे। 

वहीं निदेशालय ने निजी विद्यालयों पर सख्ती दिखाई है। यदि विद्यालय दाखिला देने में आनाकानी करते हैं, तो अब विभाग उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई करेगा। इसे लेकर सोमवार को जिला उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसमें सीबीएसई और एचबीएसई स्कूलों संचालक और शिक्षा अधिकारी शामिल होंगे। निदेशालय द्वारा जारी आदेशानुसार 134ए के तहत दाखिला पाने वाले बच्चों का विद्यालय प्रबंधन के पास दोबारा टेस्ट लेने का अधिकार नहीं है और अगले वर्ष भी उनका स्क्रीनिग टेस्ट नहीं लिया जाएगा। 

स्कूल प्रबंधन कैपिटेशन (प्रति व्यक्ति) शुल्क, विकास शुल्क, मेंटिनेंस और वार्षिक देने के लिए बाध्य नहीं करेगा। स्कूल एनसीआरटीई के अलावा अन्य निजी प्रकाशकों की पुस्तकों को खरीदने का दबाव नहीं बनाएगा। इसके अलावा निदेशालय ने सभी निजी विद्यालयों को आश्वस्त किया है कि स्कूलों से प्राप्त प्रतिपूर्ति फीस तीन दिनों के भीतर आवंटित कर दी जाएगी। इसके अलावा जिन विद्यालयों ने फीस प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन नहीं किया है, ऐसे स्कूल जल्द ही सत्यापित दावे जिला मौलिक शिक्षा विभाग द्वारा भिजवा दें, ताकि स्कूल के खाते में फीस प्रतिपूर्ति डाली जा सकें। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि अहलावत का कहना है कि निदेशालय ने निजी विद्यालयों को आदेश दिए हैं कि प्रथम चरण में चयनित विद्यार्थियों के 25 मई तक हर हाल में दाखिले करने होंगे। इसके बाद दूसरे चरण में चयनित बच्चों की दाखिला प्रक्रिया एक सप्ताह में संपन्न कराई जाएगी। इस संबंध में सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। अभिभावकों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। 25 मई के बाद दूसरे चरण के बच्चों के दाखिले लिए जाएंगे और एक सप्ताह के अंदर दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended