संजीवनी टुडे

धूमधाम से मनाया जा रहा है ईद-उल-फितर का त्यौहार

संजीवनी टुडे 05-06-2019 10:55:09

ईद-उल-फितर का त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर इस्लाम धर्म के अनुयायियों ने ईदगाह में नमाज अदा कर अल्ला ताला से बरकत व देश में अमन चैन की दुआ मांगी


कटिहार। जिले भर में बुधवार को ईद-उल-फितर का त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर इस्लाम धर्म के अनुयायियों ने ईदगाह में नमाज अदा कर अल्ला ताला से बरकत व देश में अमन चैन की दुआ मांगी है। जिला पदाधिकारी पूनम, एसपी विकास कुमार, नगर निगम के उप महापौर मंजूर खान सहित कई जन- प्रतिनिधियों ने लोगों को ईद की बधाई दी है। साथ ही जिला प्रशासन ने सभी ईदगाहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

बुधवार सुबह से ही ईद की नमाज अदा करने के लिए लोग ईदगाह पहुंचने लगे। कटिहार शहरी क्षेत्र के बड़ी ईदगाह ललियाही और बैगना नहर के पास छोटी ईदगाह में सैकड़ों की संख्या में मुसलमानों ने नमाज अदा की। 

उप महापौर मंजूर खान ने बताया कि यह त्यौहार रमज़ान का चांद डूबने और ईद का चांद नज़र आने पर उसके अगले दिन चांद की पहली तारीख़ को मनाया जाता है। इस्लामी साल में दो ईदों में से यह एक है (दूसरा ईद उल जुहा या बकरीद कहलाता है)। पहला ईद उल-फ़ितर, पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ई० में जंग-ए-बदर के बाद मनाया था, तभी से यह परंपरा चलती आ रही है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उन्होंने बताया कि उपवास की समाप्ति की खुशी के अलावा ईद में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं कि उन्होंने महीने भर के उपवास रखने की शक्ति दी। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended