संजीवनी टुडे

राजस्थान बजट/ निरोगी राजस्थान के जरिए लोगों को सीधे छूने की कोशिश, छह सौ करोड़ का निरोगी राजस्थान कोष

संजीवनी टुडे 20-02-2020 18:44:52

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के दूसरे आम बजट के जरिए घरों और परिवारों तक सीधे पहुंचने की कोशिश की। स्वास्थ्य क्षेत्र में पहले वे निशुल्क दवा और जांच योजना लेकर आए।


जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के दूसरे आम बजट के जरिए घरों और परिवारों तक सीधे पहुंचने की कोशिश की। स्वास्थ्य क्षेत्र में पहले वे निशुल्क दवा और जांच योजना लेकर आए। अब निरोगी राजस्थान अभियान के जरिए उन्होंने एक नवाचार की तरफ कदम बढ़ाया है। इसके जरिए 600 करोड़ का बजट देकर उन्होंने राजस्थान में भी बेहतर इलाज, बेहतर स्वास्थ्य को मकसद हासिल करने के लिए कुछ कदम आगे बढ़ाए है। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में चिकित्सा - स्वास्थ्य क्षेत्र पर सबसे पहले फोकस किया है। गहलोत ने प्रदेश को 15 नए मेडिकल कॉलेजों स्वीकृत किए जा चुके है। जिनको इसी सरकार के कार्यकाल में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इस पर करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में कहा कि लोगों को समय-समय पर सही इलाज मिले यह सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए निरोगी राजस्थान अभियान शुरू किया गया है। जिसमें छह सौ करोड़ का निरोगी राजस्थान कोष शुरू करने की घोषणा की गई। 

मुख्यमंत्री ने पीएचसी और सीएचसी का विस्तार करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में गैस्ट्रो सर्जरी विभाग की स्थापना की घोषणा की। गहलोत ने कहा कि सहायक आचार्य के 4 पद स्वीकृत और जूनियर रेजिडेंट के 69 पद स्वीकृत किए जाएंगे। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कॉटेज वार्ड की जगह नए वार्ड बनाए जाएंगे जो जी प्लस 8 के आधार पर बनेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में एक हजार बेड बढाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए सरकार मिलावटखोरी के खिलाफ सख्त कदम उठाएगी, इसके लिए उन्होंने अलग से ऑथोरिटी बनाने की घोषणा की। हर जिले में जांच के लिए एक लैब की स्थापना के साथ के साथ फास्ट ट्रेक कोर्ट बनाने की घोषणा की। इसके अलावा प्रदेश में अजमेर और जोधपुर में राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सीकर में आयुष चिकित्सालय की बनाया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान/ सात संकल्पों के साथ नए राज्य की परिकल्पना, मुख्यमंत्री गहलोत ने गिनाए बजट के सात संकल्प

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended