संजीवनी टुडे

ट्रैफिक रूल तोड़ने पर देना होगा डबल जुर्माना, जान लें नये ट्रैफिक नियम!

संजीवनी टुडे 06-08-2020 11:03:04

उत्तर प्रदेश में अब यातायात नियम तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना देना होगा। योगी सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माने की रकम बढ़ाने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है।


नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में अब यातायात नियम तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना देना होगा। योगी सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माने की रकम बढ़ाने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में अब दोपहिया वाहन चलाते समय हेल्मेट और चौपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगायी तो दोगुना जुर्माना देना होगा। ये नियम पिछले महीने से लागू कर दिए गए हैं। आइए जानते हैं सरकार ने किस पर कितना जुर्माना बढ़ाया है। 

Traffic rules

सीट बेल्ट पर देना होगा 1000 रुपये जुर्माना

प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार,   हेलमेट नहीं लगाने और सीट बेल्ट नहीं बांधने पर जुर्माना अब 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा सरकारी अधिकारी के कामकाज में बाधा पहुंचाने के लिए जुर्माने की रकम 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दी गई है। 

बिना इंश्योरेंस की गाड़ी चलाने पर होगा इतना फाइन

-नोटिफिकेशंस के मुताबिक प्रतिबंधित क्षेत्रों में हार्न बजाने पर पहली बार 1000 रुपये और दूसरी बार 2000 रुपये तक देने पड़ सकते हैं।

Traffic rules

-वहीं बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने वालों को पहली बार 2000 रुपये और दूसरी बार 4000 रुपये देने पड़ेंगे. वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन चलाने वालों और 14 साल से कम उम्र के वाहन चालकों को 5000 रुपये तक जुर्माना देना पड़ेगा। 

-इसके अलावा तेज स्पीड में गाड़ी चलाने के लिए 2000 रुपये जुर्माना देना होगा।  

-ड्राइविंग लाइसेंस में गलत सूचना देने के लिए जुर्माना ढाई सौ रुपये से बढ़ाकर दस हजार रुपये कर दिया गया है। टूव्हीलर पर तीन सवारी होने बैठने पर एक 1000 रुपये जुर्माना देना होगा। 

Traffic rules

फायर ब्रिगेड या एंबुलेंस को रास्ता न देने पर अब 10 हजार रुपये का जुर्माना भुगतना होगा। वहीं गलत पार्किंग के लिए 1500 जुर्माना देना होगा।  फर्जी डॉक्यूमेंट्स के सहारे गाड़ी बेचने पर एक लाख रुपये जुर्माना देना होगा। 

यह खबर भी पढ़े: इंटरनेट पर स्टार बन चुका है ये आवारा कुत्ता, इसकी वजह है उसकी नौकरी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended