संजीवनी टुडे

डॉक्टर्स डे: राजनेताओं ने नि:स्वार्थ भाव से मानव सेवा में लगे चिकित्सकों के जज्बे को सराहा

संजीवनी टुडे 01-07-2020 11:55:44

डॉक्टर्स को धरती पर भगवान कहा जाता है। उनकी ईमानदारी और समर्पण के प्रति सम्मान देने के लिए हर साल एक जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।


भोपाल। डॉक्टर्स को धरती पर भगवान कहा जाता है। उनकी ईमानदारी और समर्पण के प्रति सम्मान देने के लिए हर साल एक जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। यह दिन भारत के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय को सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए भी यह दिवस मनाया जाता है। एक जुलाई को डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है। उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में अहम योगदान दिया है। उन्हें उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बंगाल का आर्किटेक्ट भी कहा जाता है। साल 1961 में उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था। उन्हीं की याद में तत्कालीन केंद्र सरकार ने साल 1991 में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाने का ऐलान किया था। तब से हर साल एक जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है।

डॉक्टर्स डे के मौके पर मप्र के सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत भाजपा नेताओं ने डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय को नमन करते हु चिकित्सकों को शुभकामनाएं दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा ‘चिकित्सक, स्वतंत्रता सेनानी डॉ.बिधान चंद्र राय जी की जयंती #DoctorsDay पर नमन। वह कहा करते थे कि स्वस्थ राष्ट्र ही सशक्त व समृद्ध बन सकता है। सभी चिकित्सक बंधुओं से आग्रह है कि नि:सहायों की सेवा कर उनकी आकांक्षाओं के भारत के निर्माण में योगदान दीजिए।

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने चिकित्सकों के जज्बे को सलाम करते हुए अपने संदेश में कहा ‘डॉक्टर्स का अभिनंदन !!! जीवन में डॉक्टर्स की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता! आज के संदर्भ में उनकी भूमिका की अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है। महामारी के इस दौर में डॉक्टर्स ने जो मानव सेवा के लिए जो किया उसे कई पीढिय़ों तक भुलाया नहीं जा सकेगा!

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जीवन में डॉक्टर के महत्व को बताते हुए कहा ‘सर्वे भवन्तु सुखिन: सर्वे सन्तु निरामया:। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दु:खभाग्भवेत॥ कोरोना के महासंकट में हमारे डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ की सेवा और समर्पण  अद्वितीय है हमें गर्व है इन ईश्वर रूपी मानवता के सेवकों पर #NationalDoctorsDay की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। 

एक अन्य ट्वीट कर उन्होंने भारत रत्न डॉ. बिधान चंद्र राय को नमन करते हुए कहा ‘सम्पूर्ण जीवन लोगों की सेवा में समर्पित करने वाले महान चिकित्सक एवं स्वतंत्रता सेनानी भारत रत्न डॉ. बिधान चंद्र राय जी की जयंती पर सादर नमन। मानवता की सेवा में लगे हुए समस्त चिकित्सक बंधुओं को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। 

यह खबर भी पढ़े: मानसिक तनाव से गुजर रही रानी चटर्जी, बोलीं- अगर मैं कुछ कर लेती हूं तो इसका जिम्मेदार धनंजय सिंह होगा

यह खबर भी पढ़े: देवशयनी एकादशी आज, इस बार पाताल लोक में 4 नहीं 5 माह के लिए सोने जा रहे भगवान विष्णु

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended