संजीवनी टुडे

डॉक्टर ने किया चमत्कार, एक साथ दो खराब हार्ट वाल्व का किया रिप्लेसमेंट

संजीवनी टुडे 11-09-2019 11:18:36

राजस्थान की राजधानी जयपुर के EHCC अस्पताल ने देश का पूर्व ट्रांसकैथेटर डबल वाल्व रिप्लेसमेंट कर डाला है।


जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के EHCC अस्पताल ने देश का पूर्व ट्रांसकैथेटर डबल वाल्व रिप्लेसमेंट कर डाला है। दरअसल, हिंदुस्तान में तेजी से दिल से जुड़ी बीमारियां समक्ष आ रही है। कुछ आकडो की माने तो, भारत में 1.30 अरब की जनसंख्या में से 4.5 करोड़ लोग दिल के रोग से ग्रसित है। 

gdfgsfg

यह खबर भी पढ़े:यहां गलती से भी उत्तेजक वस्त्र पहनने पर मिलती है ये खौफनाक सजा...

हिंदुस्तान में बीते 26 साल में दिल की बीमारी से मरने वालों की संख्या में 34% वृद्धि दर्ज हुई है। मेडिकल क्षेत्र में ऐसी एक और बड़ी उपलब्धि प्राप्त करने वाला EHCC अस्पताल देश का पहला अस्पताल है। हार्ट का जब वाल्व खराब हो जाता है तो उसकी सर्जरी की जाती है। 

EHCC अस्पताल में पहुंची औरत की लगभग 7 साल पहले ऐसी सर्जरी हुई थी। लेकिन तत्पश्चात महिला के दोनों वाल्व खराब हो गए। आमतौर पर ऐसे रोगी की सर्जरी में जान जाने का खतरा होता है। 

किन्तु EHCC अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ रविन्द्र सिंह राव ने एक साथ दोनों खराब वाल्व को बदल डाला। आपकी जानकारी हेतु बता दें कि एक साथ वो वाल्व का ये रिप्लेसमेंट 78 साल की औरत मरीज के किये गये है। दरअसल दोनों हार्ट वाल्व को रिप्लेस करना काफी कम होता है। 

gdfgsfg

इससे पूर्व भी जयपुर के EHCC अस्पताल में केंद्र सरकार की इजाजत के पश्चात मेक इन इंडिया ड्रीम को आगे बढ़ाते हुए पहला इंडियन हार्ट वाल्व लगाया जा चुका है। इंडियन वाल्व विदेशी वाल्व की तुलना में 10 लाख तक सस्ता है। इसका लाभ हजारों भारतीयों को प्राप्त हो रहा है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended