संजीवनी टुडे

राजनीतिक गतिविधियों में भाग नहीं लें सरकारी कर्मचारी

संजीवनी टुडे 11-03-2019 18:32:33


झुंझुनू। सभी अधिकारियों एवं कर्मचारी लोकसभा आम चुनाव के दौरान निष्पक्ष रहें एवं किसी राजनीतिक गतिविधियों में भाग नहीं लें। चुनाव की घोषणा के बाद आयोजित होने वाली राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों की आम सभाओं में सरकारी कर्मचारियों के भाग लेने पर भी प्रतिबंध है।

मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि धारा 129 के अनुसार कोई भी ऐसा व्यक्ति, जिसे निर्वाचनों के संचालन या प्रबंधन से संबंधित किसी कर्तव्य पर नियुक्त किया जाता है, तो वह व्यक्ति, कार्मिक अपना मत देने से भिन्न ऐसा कोई कार्य नहीं करेगा, जो किसी अभ्यर्थी के निर्वाचन की संभाव्यताओं को अग्रसर करता हो। इस प्रावधान का उल्लंघन निर्वाचन अपराध माना गया है, जिसमें 6 माह तक का कारावास या जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE
 

इसी प्रकार धारा 134 क के प्रावधानों के अनुसार यदि सरकार की सेवा में रहते हुये कोई व्यक्ति निर्वाचन में किसी अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता या मतदान अभिकर्ता या गणन अभिकर्ता के रूप में कार्य करता है, तो उसे 3 माह के कारावास या जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। इन प्रावधानों के अतिरिक्त, सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाये गये आचरण नियमों में भी उनके किसी राजनैतिक गतिविधियों में भाग लेने पर प्रतिबंध है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended