संजीवनी टुडे

आगामी त्यौहारों पर शांति भंग न हो, इसका ध्यान रखें: कलेक्टर

संजीवनी टुडे 08-03-2019 17:10:27


अलीराजपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी शमीम उद्दीन की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिले में आगामी दिनों में होली, भंगोरिया, उर्स, राम नवमी, शब-ए-बारात आदि त्यौहार व जिले में होने वाले लोक सभा चुनाव को मद्देनजर शांति समिति की बैठक हुई। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि सभी त्यौहार हर्षोउल्लास के साथ मनाए। आगामी त्यौहार में किसी भी प्रकार से शांति भंग न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। 

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में जिले में पारम्परिक भंगोरिया उत्सव भी होने वाला है। इस उत्सव में शासन द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी, इसलिए कोई भी व्यक्ति ऐसा कृत्य न करें जिससे भंगोरिया उत्यव के दौरान बाधा पहुचे। उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि अगर होली या भंगोरिया उत्सव के पूर्व जिले में आदर्श आचार संहिता लगती है, तो उत्सव के दौरान निकलनी वाली किसी भी पार्टी की गैर को संबंधित पार्टी के खर्च में गिना जाएगा। भंगोरिया उत्सव के दौरान जिले में प्रत्येक भंगोरिया हाट-बजारों में वाचिंग टॉवर के माध्यम से असमाजिक तत्वों की विडियों रिकार्डिंग करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने शांति समिति के सदस्यों को निर्देश देते हुए कहा की असामाजिक तत्वों की गतिविधि, समस्या या आशंका होने पर तुरंत जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को सूचित करें। भंगोरिया उत्सव के दौरान बंदुक,तीर-कमान,फालिया आदि पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। किसी भी व्यक्ति द्वारा इन हथियारों का प्रयोग करने पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर संबंधित खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर शमीम उद्दीन ने कहा कि आगामी दिनों में जिले में लोकसभा चुनाव होंगे, इसलिए समस्त आयोजन समितियों को निर्वाचन आचार संहिता के मद्देनजर अनिवार्य रूप से लिखित अनुमति लेकर ही जुलूस, गैर आदि कार्य संपादित करने होंगे। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता के तहत जारी किये गए धारा 144 के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। शर्तों का उल्लंघन करने वालों पर कडी कार्रवाई सुनिश्चित होगी। आचार संहिता लागू होने के दौरान डीजे का प्रयोग पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव ने निर्देश देते हुए कहा जिले में हर उत्सव के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखना ही प्रशासन की प्राथमिकता रहेगी। भंगोरिया उत्सव व समस्त त्यौहार पर असमाजिक तत्वों द्वारा जिले में शांति भंग करने का अगर प्रयास किया गया तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में जिले के हर थानों पर असमाजिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही प्रारम्भ की जाएगी।

मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

जिला मुख्यालय व जिले के हर शहर में सघन वाहन चैकिग भी की जाएगी। दोपहिया व चार पहिया नाबालिक वाहन चालकों के विरूध सख्त कार्यवाही भी की जाएगी। शस्त्रों का प्रयोग किसी भी उत्सव में पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा किसी भी व्यक्ति के प्रयोग करने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। आगामी लोक सभा चुनाव के दौरान भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीमा अलावा, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस धीरज बब्बर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अलीराजपुर अशफाक अली, टीआई दिनेश सोलंकी, समाजसेवी अनिश जैन, सलीम खान समेत अन्य शांति समिति के सदस्य व अधिकारी उपस्थित थे।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

शहीद राहत कोष में सहायता राशि जमा कराई
पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के आर्थिक सहायत करने की अधिकारी-कर्मचारी एवं विभिन्न संगठनों एवं संस्थाओं से सहायत राशि लेने की अपील कलेक्टर शमीम उद्दीन द्वारा जिला कलेक्टर कार्यालय से की गई थी। कलेक्टर की इस अपील की जानकारी जैसे नगर व जिले के नागरिकों को पता चली, वैसे कई सामजिक संगठन के साथ आम नगारिकों द्वारा भी इस नेक कार्य में भाग लिया गया। इस श्रृंखला को आगे बढाते हुए कल संकल व्यापारी एसोसिएसन सोण्डवा के व्यापारियों द्वारा पूरे सोण्डवा क्षेत्र के व्यापारियों से सहायता राशि एकत्रित कर कलेक्टर शमीम उद्दीन को 33 हजार 600 सौ का चेक सौंपा गया। यह राशि बैंक ऑफ बडौदा के ‘‘जिला स्तरीय शहीद राहत कोष अलीराजपुर‘‘ नामक बैंक खाते में जमा की जाएगी। 
 

More From state

Trending Now
Recommended