संजीवनी टुडे

त्रिस्तरीय घेरे में होगी मतगणना, एजेंट नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल : शिवसहाय

संजीवनी टुडे 22-05-2019 18:44:20


झांसी। लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरुवार को विशिष्ट मण्डी भोजला में प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ होकर समाप्ति तक जारी रहेगी। लोक प्रतिनिधित्व 1951 की धारा 128 के तहत मतगणना की गोपनीयता बनाये रखने के लिए सभी को शपथ दिलाई जाएगी। मतगणना स्थल पर कोई भी काउटिंग एजेंट मोबाइल व ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जा सकेगा और एजेंट अपनी टेबिल ही उपस्थित रहेंगे। मतगणना सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में करायी जा रही है और सुरक्षा हेतु त्रिस्तरीय घेरा बनाया गया है। इसके साथ ही पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात रहेगा। 

यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बुधवार को गांधी सभागार में विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार व प्रतिनिधियों को मतगणना के सम्बन्ध में की गई तैयारियों के बारे में दी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित उम्मीदवार व पार्टियों के प्रतिनिधियों को बताया कि वह प्रातः 7 बजे तक अवश्य पहुंच जाये, ताकि समय से सभी की उपस्थिति में स्ट्रांग रुम खोला जा सके। मतगणना के लिए जो सीयू टेबिल पर लाई जाएगी, वह सीसीटीवी कैमरे की जद में होगी तथा उसकी वीडियोग्राफी भी की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबिल लगाई गई है। इसमें काउटिंग एजेंट भी रहेंगे, यदि काउटिंग एजेंट नहीं बनाये है तो एआरओ से बनवा लें। एजेंट अपनी निर्धारित टेबिल पर रहेंगे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उन्होंने बताया कि 222 बबीना की मतगणना 28 चक्र में होगी, 223 झांसी नगर की 30 चक्र, 224 मऊरानीपुर (अजा) की 34 चक्र व 225 गरौठा में 31 चक्र में गणना पूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि गणना के बाद वीवीपैट की पर्चियों को गिना जाएगा। इसके लिए विधानसभा के समस्त बूथों की पर्ची डालकर पांच पर्ची निकाली जाएगी उसमें जो पांच बूथ होंगे, उन्हीं की गणना होगी। वीवीपैट की पर्ची गणना के लिए विधानसभावार एक टेबिल रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने पोस्टल वैलेड तथा ईटीपीबीएस की काउटिंग की जानकारी दी। सुविधा एप के माध्यम से मतगणना परिणाम की फीडिंग की जाएगी। एआरओ टेबिल पर जहां ऐजेन्ट उस प्रक्रिया को देखते रहेंगे। डीईओ ने कहा कि कार्य पूर्ण पारदर्शिता, निष्पक्ष ढंग से किया जाएगा। इस दौरान एसएसपी डॉ. ओपी सिंह, एडीएम बी प्रसाद, उपजिलाधिकारी, तहसीलदार व राजनैतिक दल के प्रत्याशी श्याम सुन्दर सिंह सहित अन्य प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

More From state

Trending Now
Recommended