संजीवनी टुडे

डीएम ने ली बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना की जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक

संजीवनी टुडे 11-07-2019 16:55:45

जिलाधिकारी दीपेन्द्र चौधरी ने कलेक्ट्रेट सभागर में गुरुवार को बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक ली।


हरिद्वार। जिलाधिकारी दीपेन्द्र चौधरी ने कलेक्ट्रेट सभागर में गुरुवार को बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। उन्होंने कहा कि राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के द्वारा बच्चों को मिलने वाले पोषण, स्वास्थ्य परीक्षण, भोजन, सुरक्षा आदि को प्रत्येक पात्र लाभार्थी तक पहुंचायें।

जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चौधरी से जनपद में बाल लिंग अनुपात की जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि लिंगानुपात से संबंधित सभी प्रकार का डाटा अपडेट रखें तथा सूचना को नियमित रूप से ससमय संबंधित उच्चाधिकारियों को प्रेषित करें।

जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि क्षेत्र के ड्राप आउट बच्चों को स्कूल में दाखिले के लिए प्रेरित किया जाए, इसके लिए अभियान चलाए तथा स्वयंसेवी संस्थानों की भी सहायता लें। उन्होंने विभिन्न विभागों, संस्थाआंे, व्यक्तियों के साथ समन्वय बनाकर जेण्डर, बाल लिंग अनुपात, शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत स्थानीय गैर संगठन, 

बालिकाओं के महत्व एवं उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए युवा नेतृत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थानीय विद्यालयों, महाविद्यालयों, व्यावसायिक संस्थाओं एवं विश्वविद्यालयों के साथ समन्वय बनाकार कार्य करने के निर्देश दिये, जिससे अपेक्षित परिणाम हासिल किये जा सकें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा लड़कियों का लिंगानुपात बढ़ाने एवं उन्हें सशक्त करने के उद्देश्य से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित जिला टास्क फोर्स में जिला स्तर पर जिलाधिकारी अध्यक्ष, मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष एवं अन्य सदस्य गठित किये गये हैं। इसके अतिरिक्त विकासखण्ड स्तर पर उपजिलाधिकारी अध्यक्ष एवं अन्य सदस्य नामित किये गये हैं। उन्होंने जिलाधिकारी को बाल विकास विभाग को वित्तीय वर्ष 2018-19 में  आवंटित बजट एवं किये गये कार्यो से अवगत कराया। 

उन्होंने बताया कि बाल विकास विभाग द्वारा गुड्डा-गुड़िया बोर्ड के माध्यम से लिंगानुपात की जानकारी प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर डिस्पले की जाती है। चिकित्सा विभाग द्वारा भी अस्पतालों में प्रतिदिन होने वाले बच्चों की संख्या गुड्डा-गुड़िया बोर्ड के द्वारा लिंगानुपात की जानकारी प्रत्येक दिन दी जा रही है। 

बैठक में सीएमओ डॉ. प्रेमलाल, डिप्टी कलक्टर सोहन सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरडी शर्मा, बाल विकास विभाग के समस्त सीडीपीओ तथा अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

bhggd

More From state

Trending Now
Recommended