संजीवनी टुडे

डीएम ने रोटावायरस टीका की पांच बूंद पिलाकर किया उद्घाटन

संजीवनी टुडे 03-07-2019 17:15:06

जिला पदाधिकारी शैलजा शर्मा ने बुधवार को सदर अस्पताल में बच्चों को रोटावायरस टीका की पाँच बूदें पिलाकर जिले में रोटावायरस टीकाकरण का शुभारंभ किया ।


सहरसा। जिला पदाधिकारी शैलजा शर्मा ने बुधवार को सदर अस्पताल में बच्चों को रोटावायरस टीका की पाँच बूदें पिलाकर जिले में रोटावायरस टीकाकरण का शुभारंभ किया ।  इस अवसर पर सिविल सर्जन भी उपस्थित थे। जिला पदाधिकारी ने कहा कि भारत में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में 10 प्रतिशत मृत्यु का कारण डायरिया है। चालीस प्रतिशत डायरिया का कारण रोटावायरस है। देश में 78 हज़ार बच्चों की प्रतिवर्ष मृत्यु रोटावायरस के कारण होती है।

उन्होंने कहा कि इस वैक्सिन की खुराक 5 बूँद है। यह खुराक मुँह के माध्यम से बच्चे को छठे,10 वें एवं 14 वें सप्ताह की आयु में दी जाती है। यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित एवं प्रभावी है। रोटावायरस रोकने का एकमात्र उपाय रोटावायरस टीका ही है। यह टीका सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सभी बाह्य प्रतिरक्षण स्थल पर मुफ्त दिया जाएगा। 

इस अवसर पर अस्पताल अधीक्षक डा० अनिल कुमार डी.आई.ओ. (इंचार्ज), यूनिसेफ एस.आर.सी. अभयकांत श्रीवास्तव, एस.आर.टी.एल. डब्लू.अच.ओ.डा० राजेश कुमार वर्मा, अस्पताल प्रबंधक विनय कुमार, एमसी यूनिसेफ बंटेश नारायण मेहता, मजहरूल हसन, यूएनडीसीपीओ प्रियरंजन झा, वीसीएमओ मुमताज खालिद, दिनकर कुमार,डीपीआरओ जयशंकर कुमार आदि उपस्थित थे। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

hgyy

More From state

Trending Now
Recommended