संजीवनी टुडे

आयुष्मान योजना में तेजी लाने के डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश

संजीवनी टुडे 14-01-2019 17:00:52


गोपेश्वर। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी कार्यक्रम आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में गोल्डन कार्ड बनाने की मौजूदा स्थिति पर जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस भदौरिया ने नाराजगी जाहिर करते हुए इसमें तेजी लाने के निर्देश दिये है। सोमवार को गोपेश्वर में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में लेते हुए जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना को गति देने के लिए कैंप लगाकर अधिक से अधिक लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने पर जोर दिया। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

जिलाघिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित सभी जन सेवा केंद्रों (सीएससी) को सक्रिय करते हुए आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड बनाने में तेजी लाने के निर्देश दिये। कहा कि तहसील मुख्यालय, नगर पालिका तथा प्रमुख बैंको में भी सीएससी के माध्यम से गोल्डन जारी किये जाय। जिलाधिकारी ने गांव क्षेत्रों में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए लगने वाले कैंपों का रोस्टर तैयार करते हुए आशाओं के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये है, ताकि अधिक से अधिक लोग कैंप का लाभ उठा सके। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले में तीन लाख, 91 हजार, 650 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाये जाने है, जिसमें से अभी तक नौ हजार, 430 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके है। जिले की सभी सीएचसी सेंटर व जिला अस्पताल में निशुःल्क गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक ने बताया कि जिले में 140 जन सेवा केन्द्र है जिसमें से 130 सक्रिय है। गोल्डन कार्ड बनाने में अधिकतर राशनकार्ड पंजीकरण संख्या तथा इंटरनेट की समस्या आ रही है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. तृप्ति बहुगुणा, आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डा. हरीश थपलियाल, जिला समन्वयक ओम प्रकाश डंगवाल, जिला शिक्षा अधिकारी आशुतोष भंडारी आदि मौजूद थे। 

More From state

Trending Now
Recommended