संजीवनी टुडे

डीएम और एसपी ने लिया केदारनाथ यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा, दिये आवश्यक निर्देश

संजीवनी टुडे 17-02-2020 21:48:25

आगामी केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन और यात्रियों को बेहतरीन सुविधा मुहैया कराने के लिए भारी बर्फबारी में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल एवं पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने केदारनाथ धाम में पैदल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


रुद्रप्रयाग। आगामी केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन और यात्रियों को बेहतरीन सुविधा मुहैया कराने के लिए भारी बर्फबारी में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल एवं पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने केदारनाथ धाम में पैदल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता डीडीएमए को गौरीकुंड में कार्यरत मजदूरों व यात्रियों के लिए शौचालय की व्यवस्था करने के लिए अलग-अलग 12-12 शौचालय स्थापित करने, गौरीकुंड से भीमबली के बीच मे प्रत्येक 300 मीटर की दूरी पर कम्पोस्ट पिट तैयार करने, यात्रियों को धाम तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल संस्थान को अवस्थित पेयजल लाइन, स्टैंड पोस्ट, नल की टोंटियों की मरम्मत करने, विद्युत विभाग को क्षतिग्रस्त विद्युत लाइन की मरम्मत व खराब तारों को बदलने के निर्देश दिए। 

उन्होंने यात्रा मार्ग के निचले हिस्से में  बिखरी पड़ी पानी की बोतलें, प्लास्टिक, कूड़े-कचरे की सफाई के लिए शीघ्र ही डीडीआरएफ के जवानों को बोरे में कूड़ा एकत्रित कर गौरीकुंड भेजने, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को 20 फरवरी से डीडीआरएफ के 44 व  यात्रा के 26 जवानों को यात्रा मार्ग में तैनात करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जलसंस्थान को घोड़े और खच्चरों के लिए लगभग 400 मीटर की दूरी पर पानी की चरही बनाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत व नगरपालिका गुप्तकाशी को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी दशा में गौरीकुंड में घोड़े-खच्चरों की गंदगी नहीं मिलनी चाहिए। साथ ही घोड़े- खच्चरों की मृत्य होने पर संबंधित घोड़े को गौरीकुंड से दूर अन्यत्र किसी जगह पर दफनाया जाए।

उन्होंने ने मुख्य चिकित्साधिकारी को समस्त मेडिकल रिलीफ पोस्ट को आवश्यकतानुसार मरम्मत करवाने के साथ ही सभी एमआरपी को पानी व विद्युत से संयोजित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी एमआरपी में उच्च गुणवत्ता के हीटर की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि ठंड से किसी यात्री की तबियत खराब होने पर सुविधा मिल सके। गौरीकुंड में गौरी मंदिर से आगे तप्त कुंड के समीप चल रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश कार्यदायी संस्था को भी दिए गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ अखिलेश का मुख्यमंत्री योगी पर तंज, कहा 'बदला बाबा' अब क्या करेंगे

यह खबर भी पढ़ें:​ बेरोजगारी हटाओ यात्रा पर जदयू एमएलसी और विधायक ने दिया तेजस्वी का साथ

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended