संजीवनी टुडे

जिले को टीबी मुक्त करने के लिए चलाया जाएगा सघन अभियान

संजीवनी टुडे 07-07-2019 17:36:13

जिले से टीबी उन्मूलन के लिए आवश्यक है कि सभी मरीजों को चिह्नांकित कर उनके रोग के अनुसार इलाज उपलब्ध कराते हुए इलाज की संपूर्ण अवधि पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाए।


अनूपपुर। जिले से टीबी उन्मूलन के लिए आवश्यक है कि सभी मरीजों को चिह्नांकित कर उनके रोग के अनुसार इलाज उपलब्ध कराते हुए इलाज की संपूर्ण अवधि पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाए। 

यह निर्देश रविवार को कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने दस्तक अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अमले को दिये। उन्होने निर्देश दिए कि हर एक बच्चा महत्वपूर्ण है सभी बच्चों तक पहुँच स्थापित कर विधिवत स्वास्थ्य जाँच आवश्यकता पडऩे पर सुधारात्मक कार्यवाही एवं पोषण सलाह देना जरूरी है। 

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसबी चौधरी ने बताया कि जिले में अब तक 60 हजार बच्चों की स्वास्थ्य जाँच की जा चुकी है। कलेक्टर ने 1 सप्ताह तक लक्ष्य पूरा करने एवं एवं अब तक की प्रगति की विकासखंड एवं ग्राम वार सत्यापन करने के निर्देश दिए। इस दौरान मेडिकल कॉलेज से आए हुए प्रशिक्षक डॉ. आकाश ने जिले में टीबी मरीजों का चिन्हांकन एवं उनकी मैपिंग करने हेतु बनाए हुए सॉफ्टवेयर एवं निगरानी की सम्पूर्ण प्रक्रिया से स्वास्थ्य विभाग के अमले को अवगत कराया। 

जिला टीबी अधिकारी डॉ. आरपी सोनी ने बताया कि टीबी के इलाज के लिए सही समय में मरीजों को चिह्नांकित करना एवं सही एवं इलाज की प्रक्रिया पूर्ण करना अनिवार्य है। इस हेतु स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले, एसटीएस नियमित रूप से क्षेत्र में भ्रमण करते हैं। 

ऐप के माध्यम से हर एक टीबी मरीज के इलाज की प्रक्रिया एवं स्थिति पर बेहतर निगरानी की जा सकेगी और सही समय में उपयुक्त कार्यवाही सुनिश्चित होगी। जिले में लगभग 1700 टीबी मरीज होना अनुमानित है जिनमे से 850 मरीज चिह्नांकित किए जा चुके हैं एवं उन्हें इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। 

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरोधन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डी.के.कोरी, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास मंजुशा शर्मा समेत स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला उपस्थित रहा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

ikikikikikikikikikikikikikikik

More From state

Trending Now
Recommended