संजीवनी टुडे

जिलाधिकारी रावत ने कांवड़ मेला की व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश

संजीवनी टुडे 14-06-2019 18:39:38

जिलाधिकारी दीपक रावत ने कांवड़ मेला की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को समीक्षा बैठक की। कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने 15 जुलाई से शुरू हो रहे कांवड़ मेले की व्यवस्थाएं दुरस्त किए जाने के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिए


हरिद्वार। जिलाधिकारी दीपक रावत ने कांवड़ मेला की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को समीक्षा बैठक की। कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने 15 जुलाई से शुरू हो रहे कांवड़ मेले की व्यवस्थाएं दुरस्त किए जाने के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही पुलिस प्रशासन को जरूरी आवश्यकताओं का एस्टीमेट तैयार कर उपलब्ध कराये जाने की बात कही। बैठक में जिलाधिकारी के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मजेय खंडूरी भी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी रावत ने कहा कि कांवड़ पटरी की मरम्मत किये जाने के लिए सिंचाई विभाग हरिद्वार और रूड़की प्रखण्ड शीघ्र निरीक्षण कर टेंडर का कार्य शुरू करे। उन्होंने कहा कि कांवड़ पटरी सहित पूरे मेला क्षेत्र में सभी स्थानों पर बिजली, पेयजल, टाइल्स आदि की व्यवस्था के लिए सिंचाई, पेयजल, विद्युत विभाग को समय रहते निरीक्षण कर अपनी रिपार्ट दें। 

जिलाधिकारी ने एनएचएआई अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि कांवड़ मेला प्रारम्भ होने के साथ एवं समाप्त होने तक एनएचएआई के अधिकारी सीसीआर परिसर में अपना कैम्प कार्यालय बनाकर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। उन्होंने वन और लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि हिल बाईपास का निरीक्षण कर उसे दुरूस्त कर लिया जाए, ताकि आवश्यकता होने पर हिल बाईपास का प्रयोग किया जा सके। उन्होंने उपजिलाधिकारी हरिद्वार एवं सीओ लक्सर को लक्सर रोड की स्थिति का जायजा लेने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी रावत ने एएमए जिला पंचायत को निर्देश दिये कि नहर पटरी पर साफ-सफाई, गूलर के पेड़ के कटान, झाड़ी कटान तथा हर दो किलोमीटर पर एक शौचालय स्थापित किया जाए। साथ ही नजीबाबाद रोड कांवड़ पटरी की सफाई व्यवस्था की भी जिम्मेदारी दी। रावत ने जिला पर्यटन अधिकारी को अपने विश्राम गृह में बिजली व्यवस्था और पेयजल व्यवस्था को अभी से सुचारू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इमली खेड़ा रोड पर लोक निर्माण विभाग रात्रि विश्राम स्थल पर प्रकाश व्यवस्था कराए। 

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को 20 स्वास्थ्य कैंप लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम हरिद्वार को दुकानों से निकलने वाले कूड़े, साफ-सफाई की व्यवस्था, मोबाइल टॉयलेट के लिए अनिवार्य रूप से सफाई कर्मचारियों की तैनाती करने को कहा। इसके अलावा सिटी मजिस्ट्रेट एवं नगर निगम हरिद्वार को कांवड विक्रेताओं के साथ बैठक कर आठ फुट से कम की कांवड ही निर्माण किये जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थलों पर जिस विभाग द्वारा पार्किंग संचालित की जाती है, वहां पेयजल, शौचालय एवं सीसीटीवी की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended