संजीवनी टुडे

लोकसभा निर्वाचन को लेकर जिला स्तर पर पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण शुरू

संजीवनी टुडे 17-02-2019 20:45:16


कटिहार। आगामी लोकसभा निर्वाचन की तैयारी तेजी से चल रही है। इसके लिए जिला स्तर पर विभिन्न निर्वाचन संबंधी कार्यों के निपटारे के हेतु कोषांग बनाकर उनमें नोडल पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। विकास भवन स्थित सभागार में रविवार को निर्वाचन कार्य में लगाए जाने वाले पदाधिकारी एवं कर्मचारियों को चुनाव संबंधी तकनीकी जानकारी एवं ईवीएम वीवीपैट की जागरूकता के उद्देश्य से प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। आज के प्रथम सत्र में सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों एवं निर्वाचन संबंधी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों को निर्वाचन संबंधित विभिन्न अनुदेशों की जानकारी दी गई एवं द्वितीय सत्र में पुलिस पदाधिकारी, थानाध्यक्ष, ओपी प्रभारी को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान डीआरडीए के निदेशक आरके पोद्दार ने बताया कि ईवीएम वीवीपैट के विषय में निर्वाचन में लगने वाले पदाधिकारियों के साथ-साथ आम जनता को भी इसके प्रति जागरूक किया जाना है जिसकी कार्रवाई चल रही है। उपस्थित सभी पदाधिकारियों से उन्होंने अपील की कि निर्वाचन कार्य में सभी पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए आवश्यक है कि आप निर्वाचन संबंधी सभी तकनीकी जानकारियों को अवश्य प्राप्त करें एवं अपने संबंधित इलाकों में मतदान केंद्रों का स्वयं भी निरीक्षण करें। किसी भी तरह की कमी दिखती हो, तो उसकी जानकारी अवश्य संबंधित पदाधिकारी को उपलब्ध कराएं। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित पदाधिकारी एवं कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनर्स श्री अमर झा द्वारा ईवीएम वीवीपैट की तकनीकी जानकारियां दी गई एवं उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा इनका व्यवहारिक प्रशिक्षण भी प्राप्त किया गया।

प्रशिक्षण सत्र में उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कटिहार के अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक हम सभी को स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न कराना है। इसमें प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों की महती जिम्मेदारी है। निर्वाचन कार्य में लगने वाले सभी पदाधिकारियों को पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य को निपटाना है। उन्होंने कहा कि जो भी भेद्य इलाके हैं अथवा क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं उनकी सूची तैयार की गई है। आप अभी से ही अपने संबंधित क्षेत्रों में ऐसे इलाकों को चिन्हि्त कर लें एवं कोई भी संदेहास्पद अथवा मतदाताओं को अवैध तरीके से प्रलोभन देने की कार्रवाई संभावित हो, तो उनके विरुद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव भेजें।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

धारा 107, 109 एवं 116 के तहत भी कार्रवाई का प्रस्ताव अविलंब भेजें। भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव में सी-विजिल ऐप के माध्यम से भी आदर्श आचार संघिता के मामलों की ऑनलाइन व्यवस्था सुनिश्चित की है। इसके लिए प्रावधान के अनुसार सभी आवश्यक प्रबंध किये जा रहे हैं। हम सभी को इस चुनाव में पूरी तरह से संवेदनशील रह कर कार्य करना है। खासतौर पर उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि शराब हथियारों की तस्करी अथवा अन्य अवैध कारोबार रोकने की दिशा में लगातार सर्च अभियान चलाया जाना चाहिए ताकि लोगों के अंदर भयमुक्त वातावरण में मतदान करने के प्रति विश्वास पैदा हो सके। इस दौरान कटिहार के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अनिल कुमार एवं जिला गृह रक्षा वाहिनी के समादेष्टा फैज आलम ने निर्वाचन कार्य में पुलिस पदाधिकारियों की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

गौरतलब है कि आगामी लोकसभा निर्वाचन में प्रतिनियुक्त किए जाने वाले विभिन्न स्तर के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के विस्तृत प्रशिक्षण की रूपरेखा तैयार की गई है, जिसके प्रथम दिन आज जिला स्तरीय पदाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण दिया गया। जिले में लगभग 10,000 से अधिक पदाधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाना है। 18 फरवरी को आजमनगर, बलरामपुर, कदवा, अमदाबाद, प्राणपुर एवं मनिहारी के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी सहित अन्य पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित होगा, जिसमें निर्वाचन संबंधित तकनीकी जानकारी के साथ-साथ एवं ईवीएम वीवीपैट के प्रशिक्षण भी मास्टर ट्रेनर के द्वारा दिए जाएंगे।प्रशिक्षण के दौरान मुख्य रूप से जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रमोद कुमार, बारसोई के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, आलम जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, नगर निगम के सहायक अभियंता एवं मास्टर ट्रेनर श्री अमर झा, सभी थानाध्यक्ष एवं ओपी प्रभारी सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended