संजीवनी टुडे

उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र पाण्डेय भ्रष्टाचार के आरोप में निलंबित

संजीवनी टुडे 22-02-2020 21:38:23

सरकारी स्कूलों के कंपोजिट ग्रांट को लेकर उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र पांडेय के खिलाफ शासन को कई शिकायतें मिली थीं।


लखनऊ।  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय को निलंबित कर दिया। उन पर कंपोजिट स्कूल ग्रांट में घोटाले का आरोप है। मंडलायुक्त की जांच में दोषी पाए जाने के बाद शासन ने उनके खिलाफ यह कार्रवाई की है। 

सरकारी स्कूलों के कंपोजिट ग्रांट को लेकर उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र पांडेय के खिलाफ शासन को कई शिकायतें मिली थीं। इन शिकायतों में आरोप था कि कंपोजिट स्कूल ग्रांट के क्रियान्वयन और उपभोग में जिलाधिकारी द्वारा अनियमितता बरती गई।

शासन ने इन आरोपों की जांच लखनऊ के मंडलायुक्त से कराई, तो उसमें भी जिलाधिकारी उन्नाव देवेंद्र पांडेय को प्रथम दृष्टया दोषी पाया गया।  मंडलायुक्त की जांच से पता चला कि कंपोजिट ग्रांट के तहत राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा निर्गत कार्यों व सामानों की सूची को जिला स्तरीय कमेटी द्वारा अनिधकृत रुप से अतिक्रमित किया गया।

इसके अलावा इस ग्रांट द्वारा जिले के विभिन्न स्कूलों के लिए सामानों का क्रय एक ही विशेष फर्म से की गयी जो जौनपुर जिले की है।जांच में यह भी पता चला कि यह फर्म जीएसटी हेतु पंजीकृत नहीं है। साथ ही इससे खरीदे गये सामानों के दाम बाजार मूल्य से उच्च दर पर रहे। सामानों की गुणवत्ता भी मानक के अनुरुप नहीं पाया गया है। 

शासन ने देवेंद्र पाण्डेय को निलंबित करके कन्नौज के जिलाधिकारी रवींद्र कुमार को उन्नाव का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया है।

यह खबर भी पढ़ेडोनाल्ड ट्रंप की संभावित यात्रा का जायजा लेने जयपुर पहुंचे अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended