संजीवनी टुडे

भाजपा की सरकार में हुआ आदिवासियों का विकास और मिला सम्‍मान : पाहन

संजीवनी टुडे 17-04-2019 19:25:01


रांची। झारखंड प्रदेश भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्‍यक्ष सह विधायक राम कुमार पाहन ने विरोधी दलों द्धारा आदिवासी भाइयों के पर्याप्‍त विकास पर ध्‍यान नहीं दिए जाने के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा कि आदिवासियों का विकास और सम्‍मान भाजपा की प्राथमिकता है और पिछले पांच साल के कार्यकाल में यह हुआ भी है। 

पाहन ने बुधवार को कहा कि केंद्र और राज्‍य की भाजपा सरकार के कार्यकाल में देश एवं राज्‍य का जितना विकास हुआ, उतना बीते 55 वर्षों में नहीं हुआ है। आदिवासियों के विकास का भी व्‍यापक काम हुआ है। राज्‍य में रघुवर दास के नेतृत्‍व में भाजपा सरकार बनने के बाद हर क्षेत्र में विकास के कार्य हुए। उन्होंने कहा कि सरकार ने आदिवासियों के विकास के लिए कई नई योजनाएं शुरू की हैं।

केंद्र सरकार ने अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति समुदाय के कल्‍याण के लिए सबसे अधिक 95 हजार करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया। जनजातीय समुदाय की विरासतों को संरक्षित करने के लिए उनकी पारंपरिक संस्‍कृति, कला और बोली-भाषा के प्रोत्‍साहन संबंधी गतिविधियों के लिए सांस्‍कृतिक केंद्रों की स्‍थापना की जा रही है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पाहन ने कहा कि अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के युवाओं को उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक लोन सुनिश्चित किया गया। इस वर्ग के युवाओं की छात्रवृत्ति बढ़ाकर ढाई लाख रुपये की गई। बीते पांच वर्षों में पांच करोड़ सात लाख एसटी-एससी के विद्यार्थियों को 15,918 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति दी गई। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के आदिवासियों के कल्‍याण के लिए बजट में बढ़ोत्‍तरी की गई है। सबसे अधिक बजट का प्रावधान रघुवर सरकार ने किया। उनकी समस्‍याओं को सुलझाने के दृष्टिकोण से कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं।

 उनकी संस्‍कृति और धर्म की रक्षा के लिए प्रदेश सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण कार्य किए हैं। सरना स्‍थलों और आदिवासी समाज के महापुरुषों की प्रतिमाओं का सौंदर्यींकरण भी पूरे राज्‍य में किया गया। यूपीएससी में पीटी परीक्षा पास करने के बाद मेंस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आदिवासी युवक-युवतियों को एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी राज्‍य सरकार कर रही है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 उन्‍होंने कहा कि ‍संताल के समग्र विकास के लिए रघुवर सरकार ने ही कदम उठाया है। सांसद और मंत्री रहने के दौरान शि‍बू सोरेन से इस क्षेत्र के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया। झारखंड मुक्ति मोर्चा आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक बनाकर रखना चाहता है। समुदाय के विकास से उसका कोई लेना-देना नहीं है। अपने कार्यकाल में उन्‍होंने विकास के कोई काम नहीं किए। उनके पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended